होम / क्या स्क्रीन के लगातार इस्तेमाल से कमजोर हो रही हैं आपकी भी आँखें? Eye Sight बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 एक्सरसाइज- IndiaNews

क्या स्क्रीन के लगातार इस्तेमाल से कमजोर हो रही हैं आपकी भी आँखें? Eye Sight बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 एक्सरसाइज- IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 7, 2024, 7:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), 5 Best Exercises For Improving Eyesight आज के बिज़ी शेड्यूल में इंसान खुद के शरीर पर ध्यान देना तो मानो जैसे भूलता ही जा रहा हैं। व्यक्ति को ये याद रखना बेहद ज़रूरी हैं कि शरीर के लिए पैसे से ज़्यादा ज़रूरी हैं उसका अच्छा खान-पान और प्रायप्त एक्सरसाइज। जैसे स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज बेहद ज़रूरी हैं ठीक उसी तरह स्वस्थ आँखों के लिए भी एक्सरसाइज एक बेहद एहम रॉल प्ले करती हैं।

5 Best Exercises For Improving Eyesight

इस बात में भी कोई शक नहीं की आजकल के डिजिटल दौर में आंखों पर दबाव पहले की तुलना में बहुत ज़्यादा बढ़ चुका है। हर समय इंसान किसी न किसी रूप में टीवी, मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट और पीसी जैसी चीजों से ही घिरा रहता है जिसका भुगतान भर्ती हैं उनकी नाज़ुक आँखें। अगर आप भी इन सबसे घिरे रहने की वजह से आँखों की रौशनी खोते जा रहा हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे जिससे आपको लाजवाब फायदा मिलनेगा…..

आँखों के लिए बेस्ट हैं ये एक्सरसाइजेज

5 best exercises For improving eyesight

1. फोकस चेंज

सबसे पहली एक्सरसाइज जो आपकी आँखों की रौशनी बढ़ाने में होगी सहायक, अपने अंगूठे को अपनी आंख के 10 इंच सामने रखें और 5 सेकंड तक इसे देखें। इसके बाद अपना फोकस शिफ्ट करें और 20 फीट की दूरी पर स्थित कुछ देखें। याद रखे 2 मिनट तक इस साइकिल को दोहराते रहें।

2. पामिंग करे

सबसे पहले अपनी आंखें बंद करें और हथेलियों को रगड़ कर आंखों के ऊपर रखें। याद रखे हथेली का केंद्र आंखों पर होना चाहिए और उंगलियां आपके माथे पर। साथ ही प्रेशर लगाए बिना 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही बैठे रहें और इस दौरान आंख न खोलें।

3. जूमिंग

इस एक्सरसाइज के अंतर्गत अपने अंगूठे को अपनी आंख के सामने एक सीध में दूर से पास ले आएं साथ ही इस प्रक्रिया को 3 से 5 बार दोहराएं इससे आपकी आँखों को काफी फायदा मिलेगा।

4. ब्लिंकिंग

ये एक्सरसाइज आपकी आँखों को जितनी इजी लगेगी उतना ही फायदा देगी इसमें आप दो मिनट का टाइमर सेट करें और हर 4 सेकंड में पलकों को झपकाएं।

5. द 8 फिगर

आप अपने 10 फीट सामने 8 की रूपरेखा की कल्पना करें और इसे आंखों से ट्रेस करने की कोशिश करें। 8 का फिगर ट्रेस करने से आंखें हर दिशा में घूमती हैं, जिससे आंखों की मोबिलिटी बढ़ती है और ड्राईनेस कम होने लगती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT