होम / नसों में जमा सालों पुराना कोलेस्ट्रॉल भी निचोड़ फेकेगा ये खट्टा-मीठा चमत्कारी जूस, 8 घंटों में ही दिखेगा असर!

नसों में जमा सालों पुराना कोलेस्ट्रॉल भी निचोड़ फेकेगा ये खट्टा-मीठा चमत्कारी जूस, 8 घंटों में ही दिखेगा असर!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 15, 2024, 10:07 am IST
ADVERTISEMENT
नसों में जमा सालों पुराना कोलेस्ट्रॉल भी निचोड़ फेकेगा ये खट्टा-मीठा चमत्कारी जूस, 8 घंटों में ही दिखेगा असर!

ad Cholesterol treatment: नसों में जमा सालों पुराना कोलेस्ट्रॉल भी निचोड़ फेकेगा ये खट्टा-मीठा चमत्कारी जूस

India News (इंडिया न्यूज़), Bad Cholesterol treatment: कोलेस्ट्रॉल ब्लड वेसल्स में पाया जाने वाला एक प्रकार का फैट है, जिसका उपयोग शरीर कोशिकाओं और हार्मोन के निर्माण के लिए करता है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है – एचडीएल (अच्छा) और एलडीएल (बुरा)। जब खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो शरीर में रक्त संचार ठीक से नहीं हो पाता। इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थितियाँ विकसित होने का जोखिम बढ़ जाता है। वर्तमान में देखा जा रहा है कि युवाओं में भी इसकी दर बढ़ रही है।

क्या होना चाहिए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर?

वयस्कों में एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर 100 mg/dL से कम होना चाहिए। जबकि अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी HDL का स्तर 60 mg/dL से ज़्यादा होना चाहिए। अगर स्तर इससे ज़्यादा बढ़ गया है, तो इसका तुरंत इलाज करवाना चाहिए।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लिए घरेलू उपाय

टमाटर का जूस शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा इसमें मौजूद लाइकोपीन नामक यौगिक के कारण होता है, जो लिपिड के स्तर को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, टमाटर के जूस में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर और नियासिन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए, आप घरेलू उपाय के तौर पर कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए टमाटर के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर गर्दन और हाथ पर दिख रहें हैं काले धब्बे तो पार्लर नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें, इस भयंकर बीमारी का हो गए हैं शिकार

टमाटर के जूस में ये चीजें मिलाएं

अगर आप टमाटर के जूस में साइलियम या अलसी और चिया के बीज मिलाकर पिएंगे, तो यह और भी कारगर औषधि बन जाएगा।

क्या कहता है अध्ययन?

2019 के एक अध्ययन के अनुसार, जापान में 260 बुजुर्गों ने 1 साल तक बिना नमक के तैयार टमाटर के जूस का सेवन किया। इन व्यक्तियों पर इसका अध्ययन किया गया और निष्कर्ष यह निकला कि उनके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में सुधार हुआ। इसलिए अगर आप हर सुबह या कम से कम सप्ताह में 3 दिन टमाटर का जूस पीते हैं, तो यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

आपको अंधा बना सकती है ये बीमारी, जाने कैसे कर सकते हैं इसकी वक्त रहते पहचान!

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT