होम / सेहत के लिए वरदान होगा केला, डाइट में इस तरह से करें शामिल, बीमारियां होगा दूर

सेहत के लिए वरदान होगा केला, डाइट में इस तरह से करें शामिल, बीमारियां होगा दूर

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 13, 2024, 2:32 am IST

banana health benefits

India News (इंडिया न्यूज़), Banana Health Benefits: स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर केला खाने की सलाह देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केले में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाई जाती है। विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर केला खाने से आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं। अगर आप इस सुपरफूड का सेवन सही तरीके से करना शुरू कर दें तो आप अपनी सेहत को मजबूत बना सकते हैं। आइए सबसे पहले केले को डाइट में शामिल करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

सुबह खाली पेट करें सेवन

बेहतर परिणाम पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट केला खाना शुरू करें। केला आपके वजन घटाने के सफर को भी काफी आसान बना सकता है। कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर केला खाने से आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कर पाएंगे।

सूटकेस के साथ हवाई जहाज से उतरा शख्‍स, चेक करते समय सिक्‍योरिटी को मिली ऐसी चीज जिसे देख उड़ गए सबके होश

दिल की सेहत में सुधार

केला दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से सही मात्रा में केले का सेवन करने से आप दिल से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो केले को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा दिमाग की सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी केले का सेवन किया जा सकता है।

आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

फाइबर से भरपूर केले का सेवन करके आप अपनी आंत के स्वास्थ्य को काफी हद तक बेहतर बना सकते हैं। अगर आप कब्ज या दस्त से पीड़ित हैं, तो केला खाने से आपको अपने आप ही सकारात्मक प्रभाव महसूस होगा। कुल मिलाकर केले में पाए जाने वाले सभी तत्व आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को मजबूत बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। केला आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Weather Update: इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT