होम / Bed Tea Side Effects: बेड टी पीने की है आदत तो ही हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी के हो सकते है शिकार

Bed Tea Side Effects: बेड टी पीने की है आदत तो ही हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी के हो सकते है शिकार

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 5, 2023, 3:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bed Tea Side Effects: कई लोगों को बिस्तर पर चाय पीने की खतरनाक आदत होती है। जब हम 8-9 घंटे की नींद के बाद सुबह उठते हैं तो मुंह में कई तरह के बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप चाय को बिना शुद्ध किए पिएंगे तो आपकी शुगर टूट जाएगी। इससे मुंह में एसिडिटी बढ़ जाती है।

इससे मसूड़ों और दांतों को गंभीर नुकसान होता है। इसके अलावा, मुंह में दांतों के सड़ने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे मसूड़ों की कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए, बिस्तर पर जाने से पहले अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करना न भूलें।

खाली पेट चाय पीना क्यों है हानिकारक?

  • सुबह उठते ही बासी मुंह से चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। रोजाना बासी चाय पीने से पेट में एसिड बढ़ सकता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • मुंह में बासी चाय पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है, जो अपने आप में एक बड़ी समस्या है। इसी वजह से हर किसी को सुबह उठकर बिना ब्रश किए चाय पीने से बचना चाहिए।

सुबह चाय कैसे पियें?

  • अगर आपको सुबह उठते ही चाय पीने की आदत है तो इस आदत को थोड़ा बदल लीजिए। सुबह उठते ही चाय की बजाय खूब पानी पियें। खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चाय से पहले पानी पीने से शरीर पर चाय का असर कम हो जाता है।
  • 15-20 मिनट तक पानी पीने के बाद चाय पीने से उत्पन्न अम्लीय प्रभाव आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यह भी याद रखें कि चाय पीने के दौरान या चाय पीने के तुरंत बाद आपको पानी पीने की जरूरत नहीं है। चाय पीने के 20-25 मिनट बाद ही पानी पीना बेहतर होता है। बेहतर होगा कि आप चाय पीने से 15-20 मिनट पहले पानी पी लें।

ये भी पढ़ें- Moradabad: अधिवक्ता के परिवार पर कहर बना बारिश, घर की छत गिरने से दो की हुई मौत

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT