होम / सावधान! कही आपकी बॉडी में भी तो नहीं पनप रहे ऐसे कीटाणु…कैंसर होने से पहले बॉडी देती हैं ऐसे संकेत जिन्हे अक्सर लोग कर देते है इग्नोर?

सावधान! कही आपकी बॉडी में भी तो नहीं पनप रहे ऐसे कीटाणु…कैंसर होने से पहले बॉडी देती हैं ऐसे संकेत जिन्हे अक्सर लोग कर देते है इग्नोर?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 23, 2024, 9:00 pm IST

Symptoms Of Cancer: अगर आपके मुंह में बार-बार छालों की समस्या होती है, तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। यह प्री-कैंसर की अवस्था (स्टेज जीरो) का संकेत हो सकता है।

India News (इंडिया न्यूज), Symptoms Of Cancer: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसका समय रहते पता लग जाए, तो इलाज संभव हो सकता है। डॉ. शैलेश पूतांबेकार, जो जाने-माने कैंसर सर्जन हैं, हाल ही में रणवीर इलाहाबादिया के पॉडकास्ट पर कैंसर के शुरुआती लक्षणों पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कुछ ऐसे लक्षणों का उल्लेख किया जो आमतौर पर नजरअंदाज कर दिए जाते हैं लेकिन कैंसर के संकेत हो सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बताए हुए प्रमुख लक्षणों के बारे में:

1. मुंह में बार-बार छाले आना

अगर आपके मुंह में बार-बार छालों की समस्या होती है, तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। यह प्री-कैंसर की अवस्था (स्टेज जीरो) का संकेत हो सकता है। हालांकि, छाले अन्य बीमारियों से भी हो सकते हैं, लेकिन लगातार बने रहना खतरे की घंटी हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

गंजी चांद पर भी उगा देता है लाखो बाल सिर्फ इस एक फल का सेवन…बालों को काला और जड़ों से मजबूत रखने में भी होता है बेहद कारगर!

2. जीभ पर सफेद धब्बों का पड़ना

जीभ पर सफेद धब्बे देखना भी कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकता है। यह भी स्टेज जीरो का सामान्य लक्षण है। इस स्थिति में देरी न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

3. पेट से जुड़ी समस्याएं लगातार बनी रहना

अगर आपके पेट में बार-बार समस्याएं रहती हैं, जैसे कब्ज या पेट साफ न होना, तो यह शरीर में किसी गड़बड़ी का संकेत हो सकता है। बार-बार पेट की समस्याओं को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है, इसलिए डॉक्टर से कंसल्ट करें।

शौच के दौरान जो दबा लिया शरीर का ये पॉइंट, मिनटों में हो जाएगा पेट साफ़, बाहर आते ही महसूस करेंगे हल्का!

4. वजन का तेजी से गिरना

अगर आपका वजन अचानक तेजी से गिर रहा है, जबकि आप सही मात्रा में खाना खा रहे हैं, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। शरीर में किसी प्रकार की असामान्यता के कारण वजन तेजी से गिर सकता है। इसलिए ऐसी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

5. शरीर पर गांठ या मोल का बढ़ना

शरीर पर अचानक कोई गांठ का दिखना या मोल (तिल/मस्सा) का तेजी से बढ़ना भी कैंसर का संकेत हो सकता है। इसे हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। यह लक्षण खासतौर पर त्वचा या अन्य आंतरिक अंगों में होने वाले कैंसर का इशारा कर सकते हैं।

ये क्या! सिर्फ लगवाने होंगे 2 टीकें और खत्म हो जाएगा HIV…वैज्ञानिकों की ये नई खोज अब बचा लेगी करोड़ों जाने?

इन लक्षणों पर ध्यान देकर और समय रहते उचित जांच करवा कर कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव संभव है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे के साथ आखिरी 10 मिनट में क्या हुआ? पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Anuj Pratap Singh Encounter: ‘वर्दी का गलत फायदा न उठाएं’; STF पर बरसीं अनुज सिंह की बहन अमीषा
Jharkhand News: झारखंड के ‘गड्ढे’ में फंसी शिवराज चौहान की कार, हेमंत सोरेन सरकार की खुल गई पोल
क्या सच में होती है बुरी आत्माएं? जानें इंसानों को कैसे महसूस होता है भूतों का अस्तित्व
Durga Pooja 2024: इस दिन से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, मां दुर्गा को पसन्न करने के लिए कैसे करे घर की सफाई
एशिया नहीं यूरोप में बनेगा नया इस्लामिक देश! मुस्लिम महिलाओं को करना होगा ये काम
MP Road Accident: मध्य प्रदेश में सड़क हादसे में पति के खिलाफ केस! पत्नी घायल
ADVERTISEMENT