होम / सोने से पहले मोजे में रख ले प्याज के कुछ टुकड़े, होंगे ऐसे 4 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

सोने से पहले मोजे में रख ले प्याज के कुछ टुकड़े, होंगे ऐसे 4 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : September 18, 2024, 3:04 pm IST

Onion Benefits: प्याज के इस्तेमाल से अनेकों बिमारियों से निजात मिल जाता है। प्याज को आन्तरिक प्रयोग में लाने के साथ-साथ बाहरी रूप से भी इस्तेमाल किया जाता है।

India News (इंडिया न्यूज), Onion Benefits: आपकी किचन में कई ऐसी चीजे मौजूद है जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रख सकती हैं। जी हां और इन्ही चीजों में शामिल है प्याज है जिसें आमतौर पर सब्जियों या सलाद बनाते वक्त आपने जरुर इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है प्‍याज आपकी हेल्‍थ के लिए कितना अच्‍छा होता है, सभी जानते हैं प्याज में फाइबर, फास्फोरस, पोटेशियम विटामिन सी, जैसी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो मानव शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए बहुत जरुरी है। प्याज के इस्तेमाल से अनेकों बिमारियों से निजात मिल जाता है। प्याज को आन्तरिक प्रयोग में लाने के साथ-साथ बाहरी रूप से भी इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नही प्‍याज के रस से बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

बता दें कि रात को प्याज मोजे में रखकर सोना भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, जी हां एक नई रिसर्च से पता चला है कि रात को सोने से पहले प्याज को मोजे में रखकर सोने से इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा में समाकर इसे कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड ब्‍लड वेसल्‍स में घुसकर ब्‍लड को शुद्ध बनाता है। दरअसल पैरों के तलवे में ऐसी कई सेल्‍स मौजूद हैं, जो आपकी पूरी बॉडी को अलग-अलग सेल्‍स से जुड़ती हैं। यह चीनी चिकित्‍सा में शिरोबिंदु के रूप में जानी जाती है यानि मानव शरीर का ऐसा हिस्सा जिसमें अंदर से हर बॉडी पार्ट्स का रास्‍ता होता है। इसलिए अगर रात को सोने से पहले मोजे में प्‍याज के स्‍लाइस रखे लिए जाये तो ये हेल्‍थ के लिए कई तरह से फायदा देता है। लेकिन मोजे में स्लाइस इस तरह रखें कि वह पूरी तरह पैरों को टच करें, वर्ना कोई फायदा नहीं मिलेगा।

प्याज के है अनेकों फायदें

बात अगर वैज्ञानिक आधार की करें तो पांवों के प्वाइंट का पूरी बॉडी के साथ क्नेक्शन होता है। पांवों की नर्वस बॉडी के विभिन्न अंगों से जुड़ी होती हैं। ये शरीर के अंदर बिजली के एक सर्किट की तरह काम करती हैं, लेकिन इन्हें लगातार जूते में बंद करके रखने से थोड़ी सी डैमेज हो सकती है। इसलिए डॉक्टर भी कई बार नंगे पैर घूमने के की भी सलाह देते है। प्याज (और लहसुन) हवा को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है और स्किन पर इसे लगाने से बैक्‍टीरिया को नष्ट करने में हेल्‍प मिलती है। लेकिन इस बात जरूर ध्यार रखे की प्‍याज को एक बार इस्‍तेमाल करने के बाद दोबारा प्रयोग में ना लाए क्‍योंकि इनमें बैक्‍टीरिया इकट्ठा हो जाते हैं। ब्‍लड को साफ और बैक्‍टीरिया को मारने के लिए इसका इस्‍तेमाल काफी आसान है। आइए इसके इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में जानें।

Video- ऐश्वर्या और मैंने तलाक…, अभिषेक बच्चन के इस ऐलान से मनोरंजन जगत में मची हलचल

ऑर्गनिक प्याज का करें इस्तेमाल

आपको प्‍याज को स्‍लाइस में काटकर मोजे में रखें और सो जाएं। लेकिन इस बात ध्‍यान अवश्य रहें कि प्‍याज ऑर्गनिक हो ऐसा इसलिए क्‍योंकि वह कीटनाशकों और अन्‍य केमिकल फ्री होते हैं और रात में आपके ब्‍लड में प्रवेश कर जाते हैं। इसके अलावा प्‍याज को फ्लैट स्‍लाइस में काटें ताकी आप असानी से अपने पैर के नीचे इसे लगा सकें और नींद के दौरान प्‍याज आपके पैरों के नीचे आसानी से आपके पैरों पर असर कर सकें।

पैरों की बदबू को दूर करें

प्याज में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। चूंकि दिनभर चलने आपके पैरों में मिट्टी लग जाती है जिसमें बहुत सारे बैक्‍टीरिया चिपके होते हैं, जिनकी सफाई पर हमारा ध्यान नहीं जाता। पैरों के तलवे हमारी बॉडी का शिरोबिंदु हैं इसी कारण तलवों पर प्याज का रस रगड़ने से बैक्टीरिया मर जाते हैं है। वही अगर आपके पैरों से बदबू आती है तो, ढेर सारी प्‍याज की स्‍लाइस काटें और उसे मोजे में भर कर पहन लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

Bulldozer Action: SC के फैसले का सांसद चंद्रशेखर ने किया स्वागत, जानें क्या कुछ कहा

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

खुद अपनी ही मृत्यु का षड्यंत्र रच रावण ने किया था कुछ ऐसा कि…यूं ही नहीं कहलाता था ब्राह्मण में सबसे बुद्धिमान?
31 सालो बाद पहली बार सिनेमाघरों में आएगी Ramayana: The Legend of Prince Rama, ट्रेलर के साथ रिलीज डेट की घोषणा
आरजी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल पर मेडिकल काउंसिल ने की बड़ी कार्रवाई, अब नहीं कर पाएंगे प्रैक्टिस
MP News: ग्वालियर में जानलेवा बारिश, उफनते नाले में गिरकर डूबने से 2 लोगों की मौत
Bihar News: JDU महिला जिलाध्यक्ष के साथ बदसलूकी! बेरहमी से पीटकर पहनाई चप्पलों की माला
फैटी लिवर को चकाचक कर देगा इस एक देसी चीज से बना ये पाउडर, जानें कैसे करें इसका सेवन
MP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर कमलनाथ का केंद्र सरकार पर तंज, बोले- ‘पीएम मोदी का …’
ADVERTISEMENT