होम / Benefits of Black Pepper ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है काली मिर्च

Benefits of Black Pepper ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है काली मिर्च

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 11, 2021, 5:36 am IST

Benefits of Black Pepper : आमतौर पर काली मिर्च को लोग सर्दी-खांसी के लिए ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके कई ऐसे फायदे हैं जिसे लोग बहुत कम जानते हैं। काली मिर्च का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है। हालांकि दवा के रूप में इसका इस्तेमाल सदियों से सर्दी-खांस में किया जाता रहा है, लेकिन हेल्थलाइन की खबर के अनुसार इसमें हाई एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण यह ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में सहायक है। (Benefits of Black Pepper)

इसे विज्ञान ने भी प्रमाणित किया है। काली मिर्च ब्रेन की हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में भी सहायक है। वहीं काली मिर्च खांसी-जुकाम को ठीक करने में तो मददगार साबित होती ही है। तो यहां हम आपको काली मिर्च के फायदे बता रहे हैं।

काली मिर्च के फायदे (Benefits of Black Pepper)

काली मिर्च में बहुत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बॉडी से फ्री रेडिकल को खत्म करने में सहायक है। फ्री रेडिकल के कारण सूजन, प्रीमेच्योर एजिंग, हार्ट डिजीज, कैंसर आदि बीमारी होती है। सूजन की समस्या होने के कारण अर्थराइटिस, डायबिटीज, कैंसर जैसी समस्या हो सकती है। काली मिर्च में पिपेरीन कंपाउंड पाया जाता है, जो सूजन के खिलाफ कारगर हथियार है। यह शरीर की कोशिकाओं में सूजन बनने से रोकती है।

एक अध्ययन में पाया गया है कि पिपेरीन ब्रेन फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने में भी मददगार है। काली मिर्च अल्जाइमर और पार्किंसन की बीमारी से भी बचाने में मदद करती है। काली मिर्च में पाए जाने वाले कंपाउंड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेजी से कम करते हैं। काली मिर्च का नियमित इस्तेमाल से भूख कम लगती है, इसलिए यह मोटापे पर नियंत्रण के लिए भी फायदेमंद है। (Benefits of Black Pepper)

अगर सर्दी-जुकाम से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो रात में सोते वक्त काली मिर्च को गर्म दूध में मिला कर पी लें। सुबह तक फर्क महसूस करने लगेंगे। अगर आपको कफ की शिकायत है और इससे मुक्ति नहीं मिल रही है, तो आप एक चम्मच शहद में 3 बारीक काली मिर्च के पाउडर के साथ एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से कफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। (Benefits of Black Pepper)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भोजपुरी एक्ट्रेस Amrita Pandey ने की खुदकुशी, निधन से कुछ घंटे पहले सोशल मीडिया पर किया ये पोस्ट -Indianews
Homemade Face Serum: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर इस तरीके से तैयार करें विटामिन सी सीरम -Indianews
Ileana D’Cruz ने अपने काम को लेकर किया खुलासा, इंडस्ट्री में हक मिलने पर कही ये बात -Indianews
Khalistan Slogans: ट्रूडो की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने किया कनाडाई राजनयिक को तलब
Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का सातवां विकेट गिरा, अक्षर पटेल 15 रन बनाकर आउट
ADVERTISEMENT