होम / Benefits Of Dark Chocolate In Hindi

Benefits Of Dark Chocolate In Hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 1, 2021, 5:18 pm IST

Benefits Of Dark Chocolate In Hindi 

Benefits Of Dark Chocolate In Hindi : चॉकलेट लगभग सबकी पसंद होती है खासकर कि लड़कियों की तो चॉकलेट फेवरेट मानी जाती है। परतु क्या आप जानते है की चॉक्लेट खाने से हमारे शरीर मैं बहुत फायदे होते है ये हार्ट से लेकर वज़न कम करने तक, हर कहीं इसका असर देखा जा सकता है अगर आप चॉकलेट की मात्रा कम ले, तो इससे आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा, बल्कि यह आपके शरीर को अनेकों तरह से फायदा पहुंचाएगा। साथ ही याद हमारी याददाश्त को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा चॉकलेट में मौजूद फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज ऐसे धातु शरीर को सही मात्रा में शक्ति देने का काम करते हैं ऊर्जा प्रदान करते हैं।

Also Read : जानिए लौंग के अद्भुत फायदे

ड‍िप्रेशन को भगाए (Benefits Of Dark Chocolate In Hindi)

डार्क चॉकलेट खाने से डिप्रेशन दूर होता है। इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं जिससे तनाव कम होता है। चॉकलेट में सेरोटोनिन पाए जाने के कारण यह हमारे दिमाग को तरोताजा रखता है और तनाव व ड‍िप्रेशन को हावी नहीं होने देता। डार्क चॉकलेट में स्ट्रेस को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है।

हार्ट रहता है हेल्दी  (Benefits Of Dark Chocolate In Hindi)

चॉकलेट खाने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जिसके कारण हमें दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। चॉकलेट बॉडी में पाए जाने वाले एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जिसे हम बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं, उसे कम करने में मददगार साबित होती है। एक रिसर्च के मुताबिक डार्क चॉकलेट हार्ट अटैक के खतरे को करीब 50 प्रतिशत और कॉरनेरी बीमारी के खतरे को 10 प्रतिशत तक कम कर देती है।

Also Read : अचानक ब्लड प्रेशर लो हो रहा तो करें ये काम

चहरे की झुर्रियों को भी करती है दूर (Benefits Of Dark Chocolate In Hindi)

चॉकलेट में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है। यदि आप चॉकलेट का सेवन करें, तो जल्‍दी र‍िंकल्‍स की टेंशन से फ्री हो सकते हैं।

ये आपके मूड को बूस्ट करता है (Benefits Of Dark Chocolate In Hindi)

डार्क चॉकलेट में खास तौर से खुश करने वाले केमिकल होते हैं जो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से भी बनाता है. इन चॉकलेट्स में एक निश्चित मात्रा में सेरोटोनिन, एक न्यूरोट्रांसमीटर और ट्रिप्टोफैन होता है जो चॉकलेट खाने के बाद आपको खुश करता है और आपका दिल जीत लेता है। इसलिए, इसे एक खुशहाल भोजन के रूप में जोड़ा जाता है जिसे उदासी और चिंता की भावनाओं से निपटने के लिए खाया जा सकता है।

Diabetes के लिए डार्क चॉकलेट के फायदे (Benefits Of Dark Chocolate In Hindi)

डार्क चॉकलेट मैं मौजूद flavonols से डायबिटीज का खतरा भी कम रहता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण इंसुलिन प्रतिरोध को भी प्रभावित करता है।

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT