होम / Benefits Of Harsingar डेंगू और आर्थराइटिस के दर्द से लेकर मेंटल हेल्थ को भी ठीक रखता है हरसिंगार

Benefits Of Harsingar डेंगू और आर्थराइटिस के दर्द से लेकर मेंटल हेल्थ को भी ठीक रखता है हरसिंगार

Mukta • LAST UPDATED : November 8, 2021, 11:40 am IST

Benefits Of Harsingar हरसिंगार के फूल को पारिजात, रात की रानी, नाइट जास्‍मिन आदि कई नामों से जाना जाता है। इसके फूल सिर्फ दिखने में ही खूबसूरत नहीं होते, बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। हरसिंगार के फूल के अलावा इसकी पत्तियां, बीज, छाल आदि का प्रयोग भी आयुर्वेद में किया जाता रहा है।

इसके पौधे में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। अगर हरसिंगार के पत्‍तों का काढा बनाकर पिएं तो यह डेंगू के दौरान शरीर में होने वाले असहनीय दर्द में आराम पहुंचा सकता है। आइए, जानते हैं कि हरसिंगार के पौधे का हम किन किन चीजों में प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं हरसिंगार के फायदे के बारे में।

आर्थराइटिस (Benefits Of Harsingar)

हरसिंगार के पत्तों, फूलों और इसकी छाल को एक जग पानी में डालकर उबालें और जब एक चौथाई रह जाए तो इसे गर्म-गर्म पिएं। इससे किसी भी तरह के दर्द और सूजन में राहत मिलेगी।

सर्दी-जुकाम (Benefits Of Harsingar)

हरसिंगार के पत्ते को पीस लें और इसके रस निकाल लें। अब शहद के साथ मिलाकर इसे पिएं. सर्दी, खांसी, जुकाम में राहत मिलेगी। आप इसके पत्तों और फूल को उबालकर काढा बना सकते हैं। इसके साथ थोड़ी सी तुलसी की पत्तियां भी मिला लें। इसे पीने से कफ की समस्या में राहत मिलती है।

बुखार (Benefits Of Harsingar)

अगर आप तेज बुखार से पीड़ित हैं तो हरसिंगार के पौधे की छाल और इसके पत्तों और तुलसी के पत्तों के साथ में उबालें और इसे दिन में दो बार पिएं। बुखार में राहत मिलेगी।

एंजायटी (Benefits Of Harsingar)

अगर आप एंजायटी से परेशान रहते हैं तो हरसिंगार के तेल का इस्तेमाल करें। इसकी खुशबू आपको स्ट्रेस और एंजायटी को बचाती है। ये दिमाग में सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाता है और मूड को बेहतर रखने में मदद मिलता है।

साइटिका दर्द (Benefits Of Harsingar)

साइटिका की समस्‍या है तो आप तीन से चार हरसिंगार के पौधे के पत्ते लें और इसे पानी में उबाल लें। अब इस पानी को छान लें और खाली पेट दिन में दो बार इसका सेवन करें। दर्द में राहत मिलेगी।

डेंगू के दर्द में (Benefits Of Harsingar)

डेंगू के कारण अगर शरीर में दर्द हो रहा है तो आप हरसिंगार के पत्‍ते को पानी में कुछ देर तक उबालें और आधा हो जाने पर पिएं। बॉडी पेन से आराम मिलेगा। मलेरिया में भी यह काढा काफी फायदेमंद होता है।

(Benefits Of Harsingar)

Read Also : How Parijat Benefits Health पारिजात स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाता है

Read Also : Benefits of Cinnamon Milk दालचीनी वाले दूध के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT