होम / Benefits Of Tamarind Water इस तरह करें इमली के पानी का इस्तेमाल, मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

Benefits Of Tamarind Water इस तरह करें इमली के पानी का इस्तेमाल, मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

Mukta • LAST UPDATED : December 14, 2021, 11:04 am IST

Benefits Of Tamarind Water शायद ही कोई ऐसा हो जिसे इमली खाना पसंद न हो। लोग इसे कभी ज़ुबान का स्वाद तो कभी खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए खाना पसंद करते हैं। सांभर और इमली पना बनाने के लिए इमली का पानी भी अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इमली केवल स्वाद बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं की जाती।

ये सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। बता दें कि इमली विटामिन-सी, विटामिन-ए, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करती है। इतना ही नहीं इमली का पानी भी सेहत सम्बन्धी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में अच्छी भूमिका निभाता है। आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

टॉन्सिल से राहत दे (Benefits Of Tamarind Water)

कई बार लोगों को टॉन्सिल की दिक्कत हो जाती है। जिसकी वजह से गले और गाल के आस-पास के हिस्से में काफी दर्द महसूस होता है। ऐसे में इमली का पानी काफी फायदा पहुंचाता है। टॉन्सिल की दिक्कत दूर करने के लिए इमली के पानी से गरारे किये जा सकते हैं। दरअसल इमली में हीलिंग का गुण पाया जाता है जो गले की इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है।

ज्वाइंडिस दूर करे (Benefits Of Tamarind Water)

ज्वाइंडिस (पीलिया) दूर करने में भी इमली का पानी काफी फायदा पहुंचाता है। इमली के पानी का सेवन करने से ज्वाइंडिस को दूर करने में मदद मिलती है। इमली में लिवर की कोशिकाओं को सही रखने के गुण पाए जाते हैं, जो ज्वाइंडिस की दिक्कत को सही करने में मदद करते हैं।

एनीमिया से राहत दे (Benefits Of Tamarind Water)

एनीमिया से राहत देने में भी इमली काफी मददगार साबित होती है। इमली में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। ये हीमोग्लोबिन को बढ़ाकर शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।

वेट लॉस करे (Benefits Of Tamarind Water)

वेट लॉस करने में भी इमली काफी सहायक हो सकती है। इसमें हाईड्रॉक्सील एसिड पाया जाता है, जो शरीर के एक्स्ट्रा फैट को बर्न कर एंजाइम को बढ़ाने में हेल्प करता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

फोड़े-फुंसी से राहत दे (Benefits Of Tamarind Water)

फोड़े-फुंसी से राहत देने में भी इमली काफी मददगार साबित होती है। इसके लिए आप इमली के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इमली के बीज को नींबू के रस में पीसकर फोड़े-फुंसी में लगाने से राहत मिलती है।

पेट की दिक्कत कम करे (Benefits Of Tamarind Water)

पेट की दिक्कत को कम करने में भी इमली के पत्तों और फूलों की मदद ली जा सकती है। पेट की जलन और पित्त सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए इमली के कोमल पत्तों और फूलों की सब्जी बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

साइनस को कम करे (Benefits Of Tamarind Water)

साइनस को कम करने के लिए भी आप इमली के पत्तों की मदद ले सकते हैं। साइनस की शुरूआत में अगर आप इमली के पत्तों का जूस बनाकर इसका सेवन करते हैं, तो साइनस की दिक्कत को कम किया जा सकता है।

(Benefits Of Tamarind Water)

Read Also : Fruits For Healthy Diet अगर पानी पीने का नहीं करता हो मन तो इन फ्रूट्स को करें डाइट में शामिल

Read Also : Natural Health Tips In Hindi प्रकृति में विश्वास रखिये, सिर से लेकर पैर तक की नसें बगैर दवाई के खुल जायेंगी…

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Google मना रहा जर्मन वाद्ययंत्र और लोक संगीतकार के मुख्य निचोड़ अकॉर्डियन का जश्न, यहां जानें इसका महत्व- indianews
Vastu Tips: क्या किचन में लगा सकते है तुलसी का पौधा, जानें नियम के साथ शुभ और अशुभ परिणाम
UK: ब्रिटेन पुलिसकर्मी की हैवानियत, व्हीलचेयर पर बैठे व्यक्ति को बेरहमी से पीटा; जांच जारी- indianews
Buddha Purnima 2024: क्यों मनाया जाता है बुद्ध पुर्णिमा? जानिए इतिहास, महत्व और समय-Indianews
मुझे सीएम पद छोड़ने के लिए मजबूर करने की साजिश… इस्तीफे पर अरविंद केजरीवाल का बयान- indianews
Aaj ka Panchang: आज मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा, जानें आज का शुभ मुहूर्त, राहुकाल का समय-Indianews
Delhi News: दिल्ली में प्रचंड गर्मी, बिजली की मांग रिकॉर्ड 8,000 मेगावाट तक पहुंची- indianews
ADVERTISEMENT