होम / Benefits Of Tulsi For Diabetes And Blood Sugar Level Tulsi Ke Fayde जानिए कितनी गुणकारी हैं तुसली की पत्तियां

Benefits Of Tulsi For Diabetes And Blood Sugar Level Tulsi Ke Fayde जानिए कितनी गुणकारी हैं तुसली की पत्तियां

Mukta • LAST UPDATED : September 27, 2021, 3:23 pm IST
Benefits Of Tulsi For Diabetes And Blood Sugar Level Tulsi Ke Fayde
अंबाला। तुलसी का पौधा जो कि भारत के अधिकांश घरों में मिल जाता है को हिन्दु धर्म के अनुसार पूजा भी जाता है। पूजा के साथ-साथ तुलसी को कई छोटे-मोटे उपचार के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है।  तुलसी एक बेहद ही लाभदायक पौधा है या कहिए कि औषधी है, जिसका प्रयोग आज से नहीं काफी वर्षों पहले से किया जाता आ रहा है। पर क्या आप जानते हैं कि तुलसी डायबिटीज से लड़ने में भी काफी असरदार है। जी हां तुलसी के सेवन से डायबिटीज के साथ और भी कई बीमारियों को खत्म किया जा सकता है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति और भी कई अन्य बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है। तुसली का सेवन करने से डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंटोल किया जा सकता है।

कई बीमारियों को नष्ट करती है तुलसी (Benefits Of Tulsi For Diabetes And Blood Sugar Level )

हालही में किए गए शौध के अनुसार पता चला है कि तुसली ब्लड ग्लूकोज लेवल काफी हद तक कम कर देता है। शोधकर्ताओं ने इस शोध को एक चूहे कि ऊपर किया है। तुलसी के सेवन से चूहे के शरीर से 30वें दिन 26.4 प्रतिशत ब्लड शुगर लेवल कम हुआ। अब शोध से साबित हो चुका है कि ब्लड शुगर पर कंट्रोल पाने के लिए तुलसी बेहद ही लाभदायक औषधी है। वहीं तुसली डायबिटीज के अलावा और भी कई छोटी-मोटी बीमारियों को खत्म करती है।

तुलसी से ठीक होती है हाई ब्लड शुगर की बीमारी (Tulsi Ke Fayde)

जानवरों और इंसानों पर जब शोध किया गया तो यह निकल कर आया कि तुलसी का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता ही है साथ में आपके हाई ब्लड शुगर लेवल की बीमारी को ठीक करता है। तुलसी टाइप 2 डायबिटीज को ठीक करने में भी बेहद लाभदायक है।

Also Read : Bihar Student Credit Card Yojana 2021: स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बिहार

तुलसी एक फायदे अनेक (Benefits Of Tulsi For Diabetes And Blood Sugar Level )

औषधीय उपयोग की नजर से देखा जाए तो तुलसी की पत्तियां ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं। तुसली को आप चाय, पानी में डालकर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। अगर आप तुलसी के पत्तों को सीधे चबाकर खा जाते हैं तो यह आपके शरीर के अंदर पनप रही बीमारियों पर जल्द अटैक करके उन्हें खत्म करती है। इन पत्तियों से पाचन शक्ति एवं भूख बढ़ाने और रक्त को साफ शुद्ध करने, बुखार, दिल की बीमारियां, पेट दर्द, मलेरिया और बैक्टीरियल संक्रमण आदि खत्म करने के गुण होते हैं। इसलिए अपने शरीर की छोटी-मोटी नहीं गंभीर बीमारियों को खत्म करने के लिए तुलसी का सेवन करते रहना चाहिए।
Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT