होम / Benefits of Warm Water: क्या हैं गुनगुना पानी पीने के फायदे

Benefits of Warm Water: क्या हैं गुनगुना पानी पीने के फायदे

India News Editor • LAST UPDATED : September 28, 2021, 1:46 pm IST

Benefits of Warm Water

Benefits of Warm Water: मनुष्य के शरीर को स्वस्थ रखने में पानी अपना अहम रोल अदा करता है। यदि शरीर में पानी की कमी हो जाए तो शरीर में कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं। कई बार पानी की कमी जानलेवा भी बन जाती है। इसलिए शरीर को पानी की कमी होने से बचाना बेहद अहम है।

Benefits of Warm Water for your Body in hindi

गुनगुना पानी मतलब औषधी
गुनगुना पानी (Benefits of Warm Water) शरीर के लिए औषधि की तरह काम कर सकता है। गुनगुना पानी शरीर तरोताजा रखता है और शरीर की छोटी-मोटी बीमारियों को भी दूर रखता है। आयुर्वेद में भी गुनगुने पानी को बेहद लाभकारी माना जाता है। बरसात और सर्दियों के दिनों में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है लेकिन हर रोज गुनगुना पानी सुबह खाली पेट पिने से शरीर को तंदुरुस्त रहता है।
Benefits of Warm Water
खांसी जुखाम की समस्या रहती है दूर
बरसात के दिनों में वायरल इनफेक्शन होने के ज्यादा चांस होते हैं। सर्दी-जुकाम की समस्या तो अक्सर देखने को मिलती है। यदि दिन में कम से कम आप 4 बार गुनगुना पानी (Benefits of Warm Water) पीते हैं तो खांसी और जुकाम की समस्या दूर हो जाती है।
Benefits of Warm Water
फैट होता है कम
जिस व्यक्ति के शरीर में फैट ज्यादा है तो उसे रोजाना कम से कम 4 या 5 बार गर्म पानी पीना चाहिए। गर्म पानी बहुत ही जल्द शरीर के अंदर जमा फैट को खत्म करने का काम करता है।

Benefits of Warm Water
कब्ज की समस्या से मिलता है छुटकारा
गुनगुना पानी शरीर की पाचन शक्ति में सुधार लाता है। अगर किसी को कब्ल, एसिडिटी और गैस की समस्या है तो उसे नियमित गुनगुना पानी दिन में कम से 4 या 5 बार पीना चाहिए। इससे शरीर की पाचन शक्ति में वृद्धि होती है। पाचन शक्ति ठीक होगी तो गैस, कब्ज जैसी समस्याएं भी ठीक हो जाएंगी।
Benefits of Warm Water
चेहरे पर आती है चमक
गुनगुना पानी पीने से हमारे शरीर के कई हानिकारण पदार्थ खत्म होते हैं। अगर सुबह उठकर खाली पेट गर्मपानी पीने की आदत बना ली जाए तो इससे कुछ ही दिनों बाद चेहरे चमक उठता है। ठंडा पानी पीने से कब्ज की शिकायत हो जाती है और कब्ज की वजह से चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं।
Benefits of Warm Water

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड की सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
Kolkata Rape मामले के खिलाफ प्रदर्शन डॉक्टर 21 सितंबर से आवश्यक सेवाएं करेंगे बहाल
Nawada Agnikand: नवादा कांड को लेकर एक्शन में CM नीतीश, अब तक 15 अरेस्ट; 3 कट्टा और खोखा जब्त
तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
ADVERTISEMENT