होम / फेफड़ों के लिए अमृत हैं ये 5 फल! जानें कैसे करें सेवन, प्रदूषण में भी लंग्स रहेंगे मजबूत?

फेफड़ों के लिए अमृत हैं ये 5 फल! जानें कैसे करें सेवन, प्रदूषण में भी लंग्स रहेंगे मजबूत?

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 28, 2024, 12:09 pm IST
फेफड़ों के लिए अमृत हैं ये 5 फल! जानें कैसे करें सेवन, प्रदूषण में भी लंग्स रहेंगे मजबूत?

Best Fruits For Lung Health: फेफड़ों के लिए अमृत हैं ये 5 फल!

India News (इंडिया न्यूज), Best Fruits For Lung Health: फेफड़े हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाते हैं। फेफड़े शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। अगर फेफड़ों में किसी तरह का संक्रमण हो जाए तो सांस लेने में दिक्कत होती है। आज के समय में अत्यधिक वायु प्रदूषण फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी फूड्स खाने चाहिए। ऐसे कई फल हैं जो फेफड़ों को नई जिंदगी दे सकते हैं। हम आपको ऐसे 5 फलों के बारे में बता रहे हैं इन्हें खाने से फेफड़े मजबूत हो सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट फेफड़ों के लिए बेहतर

एक रिपोर्ट के अनुसार, सेब में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर सेब फेफड़ों के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से सेब खाने से फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है। सेब का सेवन करने से फेफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है, जिससे श्वसन तंत्र मजबूत होता है।

बासी रोटी क्यों फेंक देते हैं? जानिए कैसे आप इसे नाश्ते में इस्तेमाल कर सकते हैं और पाएं भरपूर लाभ

अनानास

को फेफड़ों के लिए बेहद जादुई माना जाता है। अनानास में ब्रोमरीन नामक एंजाइम होता है, जो श्वसन तंत्र को बेहतर बना सकता है। यह फेफड़ों के संक्रमण और सूजन को कम करने में मदद करता है। अनानास में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। अनानास का सेवन करने से बलगम कम होता है और सांस लेना आसान हो जाता है।

संतरा

विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, जो फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। संतरे में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फेफड़ों में सूजन को कम करते हैं और उनकी कार्यप्रणाली को बेहतर बनाते हैं। संतरे का नियमित सेवन न केवल फेफड़ों को स्वस्थ रखता है बल्कि श्वसन संबंधी अल्कोहलिज्म के जोखिम को भी कम करता है। संतरे को इम्यूनिटी के लिए भी सुपरफ्रूट माना जाता है।

जामुन, ब्लूबेरी, रास्पबेरी

ये फल खाने से हमारे फेफड़ों को लाभ मिल सकता है। जामुन फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं, क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं। ये दोनों पोषक तत्व फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं। ये फल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं और फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

पहाड़ों पर आज भी मिलती है ऐसी जड़ी बूटी, खा ली तो निचोड़ कर निकल जाएंगी सारी बीमारियां, जानें कहां मिलेगा ये खजाना

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT