होम / इन ब्लड ग्रुप वाले लोगो को हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है ज्यादा…आखिर क्यों है ये ब्लड ग्रुप इतना खतरनाक?

इन ब्लड ग्रुप वाले लोगो को हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है ज्यादा…आखिर क्यों है ये ब्लड ग्रुप इतना खतरनाक?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 28, 2024, 9:22 am IST
इन ब्लड ग्रुप वाले लोगो को हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है ज्यादा…आखिर क्यों है ये ब्लड ग्रुप इतना खतरनाक?

Blood Group A & B: ब्लड ग्रुप B वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा O ब्लड ग्रुप वालों की तुलना में अधिक होता है। इसलिए, इस समूह के व्यक्तियों को अपनी जीवनशैली और स्वास्थ्य जांच पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

India News (इंडिया न्यूज), Blood Group A & B: हाल ही में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) की एक रिपोर्ट ने दिल से जुड़ी समस्याओं और रक्त समूहों के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध को उजागर किया है। इस अध्ययन में यह पाया गया है कि विभिन्न रक्त समूहों के लोगों में हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम अलग-अलग होता है, विशेष रूप से ग्रुप A और B वालों के लिए।

ब्लड ग्रुप और थक्कों का विकास

रिसर्च के अनुसार, ब्लड ग्रुप A और B के व्यक्तियों में रक्त के थक्के विकसित होने का खतरा अधिक होता है। जब रक्त में थक्के बनते हैं, तो यह हृदय रोगों और हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इसके विपरीत, O ब्लड ग्रुप वाले लोगों में रक्त के थक्के बनने की संभावना कम पाई गई है। यह अंतर हृदय स्वास्थ्य के संदर्भ में महत्वपूर्ण है और इससे जुड़े जोखिमों को समझने में मदद मिलती है।

LDL Cholesterol: अपना लिए जो ये तीन उपाय, बॉडी में जमें गंदे कोलेस्ट्रॉल को खुरच कर करेगा साफ!

थ्रोम्बोम्बोलिक बीमारियों का खतरा

ब्लड ग्रुप A और B वाले व्यक्तियों में थ्रोम्बोम्बोलिक बीमारियों का जोखिम अधिक होता है, जिसका अर्थ है कि ये लोग रक्त के थक्कों के कारण होने वाली समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। जबकि O ब्लड ग्रुप वाले लोगों में हाईपरटेंशन (उच्च रक्तचाप) का खतरा कम देखा गया है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए एक सकारात्मक संकेत है।

ब्लड ग्रुप A और स्वास्थ्य समस्याएँ

ब्लड ग्रुप A वाले व्यक्तियों में हार्ट फेलियर, स्लीप एपनिया, एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों में रक्त प्रवाह की रुकावट), और हाइपरलिपिडिमिया (रक्त में वसा की अधिकता) का खतरा काफी ज्यादा होता है। यह सभी स्थितियाँ हृदय स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं और समय पर पहचान एवं उपचार की आवश्यकता होती है।

यूरिक एसिड से छुटकारा पाना है तो रोज खाना शुरू कर दें ये पीला फल, शरीर से गंदगी को निचोड़ करेगा बाहर!

ब्लड ग्रुप B और हृदय जोखिम

ब्लड ग्रुप B वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा O ब्लड ग्रुप वालों की तुलना में अधिक होता है। इसलिए, इस समूह के व्यक्तियों को अपनी जीवनशैली और स्वास्थ्य जांच पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष

यह अध्ययन यह स्पष्ट करता है कि रक्त समूह केवल रक्त के प्रकार का निर्धारण नहीं करता, बल्कि यह व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति और हृदय संबंधी जोखिमों पर भी प्रभाव डालता है। इसलिए, अपने रक्त समूह को जानना और उसके अनुसार स्वास्थ्य संबंधी सावधानियाँ बरतना आवश्यक है। नियमित स्वास्थ्य जांच, संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है।

बस खाने के साथ चबा लो ये एक चीज….ना फूलेगी कभी सांस, ना आएगा कभी हार्टअटैक?

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जागरूकता और सही जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी स्वास्थ्य यात्रा में ज्ञान और जागरूकता को प्राथमिकता दें!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT