होम / ब्रेड, मक्खन और पनीर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ हैं; ICMR ने बताया आपके पास ये क्यों नहीं होने चाहिए?- indianews

ब्रेड, मक्खन और पनीर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ हैं; ICMR ने बताया आपके पास ये क्यों नहीं होने चाहिए?- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 21, 2024, 12:02 pm IST
ब्रेड, मक्खन और पनीर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ हैं; ICMR ने बताया आपके पास ये क्यों नहीं होने चाहिए?- indianews

India News (इंडिया न्यूज), ICMR: अपने आहार दिशानिर्देशों में, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद या आईसीएमआर ने अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन न करने की सख्त सलाह दी है, जिसमें ब्रेड, मक्खन और पनीर शामिल हैं। स्वास्थ्य पैनल के अनुसार, ये सभी नमक, चीनी, वसा, संरक्षक और योजक से भरे हुए हैं।

आईसीएमआर के अनुसार अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के अन्य उदाहरणों में नाश्ता अनाज, परिष्कृत आटा, दूध आधारित स्वास्थ्य पेय और यहां तक कि खाना पकाने के तेल भी शामिल हैं। दिशानिर्देश में कहा गया है, “यदि खाद्य पदार्थ अति-प्रसंस्कृत हैं या वसा/चीनी/नमक में उच्च हैं, तो उन्हें पोषक तत्वों से समृद्ध करना या मजबूत बनाना उन्हें पौष्टिक या स्वस्थ नहीं बना सकता है।”

चिकित्सा निकाय ने “आवश्यक पोषक तत्वों का सुरक्षित, सही संतुलन सुनिश्चित करने के लिए” पौष्टिक और न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन की सिफारिश की है।

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक क्यों हैं?

अल्ट्रा-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ ज्यादातर कई औद्योगिक प्रक्रियाओं से गुजरते हैं और खाद्य पदार्थों से निकाले गए रासायनिक रूप से संशोधित पदार्थों से बने होते हैं। अतिरिक्त रंगों, स्वादों और इमल्सीफायर्स के साथ-साथ भोजन की उपस्थिति, बनावट, स्वाद या स्थायित्व को बढ़ाने के लिए एडिटिव्स का उपयोग किया जाता है। पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि नमक, चीनी और वसा की मात्रा अधिक होने के अलावा, उनमें विटामिन और फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है और उनमें संपूर्ण आहार बहुत कम या बिल्कुल नहीं होता है।

Standing Problems: देर तक खड़े होने से भी हो सकती है समस्याएँ, न करे अनदेखा- Indianews

कैंसर को देता है बढ़ावा 

विशेषज्ञों के अनुसार, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से 30 से अधिक हानिकारक स्वास्थ्य स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है। अध्ययनों में कहा गया है कि अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार हृदय और फेफड़ों की प्रमुख स्थितियों, कैंसर, मानसिक स्वास्थ्य विकारों और शीघ्र मृत्यु सहित अन्य नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों के जोखिम को बढ़ाता है। अध्ययनों में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों और मृत्यु दर के सभी कारणों, स्तन कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, अग्नाशय कैंसर, प्रतिकूल नींद परिणाम, प्रतिकूल चिंता परिणाम, अस्थमा, उच्च रक्तचाप, क्रोहन रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस, मोटापा, चयापचय सिंड्रोम, गैर- के बीच एक संबंध पाया गया है। अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग, और हाइपरग्लेसेमिया, अन्य बीमारियों और स्थितियों के बीच।

नियमित रूप से इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने वालों में हृदय रोग से संबंधित मौतों का कम से कम 50 प्रतिशत अधिक जोखिम, टाइप -2 मधुमेह का 12 प्रतिशत अधिक जोखिम और चिंता और मानसिक विकारों का 48-53 प्रतिशत अधिक जोखिम बताया गया है।

स्वस्थ आहार खाने के तरीके

आईसीएमआर के अनुसार, आबादी के भीतर विशिष्ट पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मदद के लिए खाद्य पदार्थों का सुदृढ़ीकरण और संवर्धन करना महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य निकाय एनीमिया जैसी कमियों से निपटने में मदद करने के लिए मुख्य खाद्य पदार्थों जैसे नमक, तेल आदि में अधिक आयरन, विटामिन, आयोडीन और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों को शामिल करने की वकालत करता है। आप ऐसा कुछ तरीके से कर सकते हैं;

Head and Neck Cancer: भारत में लगातार बढ़ रहा सिर और गर्दन के कैंसर का रोग, जानें क्या हैं इसके लक्षण-Indianews

हमेशा संतुलित भोजन करें

सुनिश्चित करें कि आप सभी खाद्य समूहों – प्रोटीन और कार्ब्स का सेवन करें ताकि आपको उनके सभी गुण तीनों भोजन में मिल सकें

लेबल पढ़ें- हमेशा पैकेज्ड खाद्य पदार्थों पर पोषण लेबल पढ़ना सुनिश्चित करें। हमेशा सर्विंग साइज़, कैलोरी और मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स दोनों के बारे में विस्तृत जानकारी देखें।

भ्रामक दावों से सावधान रहें- कई खाद्य पदार्थ कम वसा या कम चीनी जैसे विपणन दावों से भरे होते हैं, जो विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हमेशा सच नहीं हो सकता है।

अवरोही क्रम में सामग्री की समीक्षा करें- उत्पादों की पोषण गुणवत्ता क्या है, यह जानने के लिए हमेशा खाद्य लेबल पर उल्लिखित सामग्री की सूची को अवरोही क्रम में पढ़ें। यदि लेबल पर उल्लिखित पहला घटक चीनी है, तो इसका मतलब है कि आपको इससे बचना चाहिए।

Nail Colour: आपके नाखून का बदलता रंग हो सकता है कैंसर के खतरे का संकेत, स्टडी में बड़ा खुलासा- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT