होम / स्तनपान के लिए कौन सी पोजीशन सबसे बेहतर, नई-नई मां को नहीं पता होगी ये बात

स्तनपान के लिए कौन सी पोजीशन सबसे बेहतर, नई-नई मां को नहीं पता होगी ये बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 9, 2024, 12:56 am IST

Breastfeeding Positions

India News (इंडिया न्यूज),Breastfeeding Positions: बच्चे को सही स्थिति में स्तनपान कराना बहुत महत्वपूर्ण है। स्तनपान की सही स्थिति बच्चे के साथ मां को बहुत सारे लाभ दे सकती है। उसी समय, यदि आप स्तनपान की स्थिति के बारे में सावधानी नहीं उठाते हैं, तो बच्चे को उचित पोषण नहीं मिलेगा। क्या आप स्तनपान की लीड-बैक स्थिति के बारे में जानते हैं? यदि आप भी पहली बार मां बन गए हैं, तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि स्तनपान को अक्सर लेड-बैक स्थिति में क्यों सलाह दी जाती है।

बच्चे के लिए लाभ

बता दें कि, इस स्थिति में स्तनपान करने से बच्चे को माँ के स्तन के पास जाना आसान हो जाता है। इसके अलावा, लीड-बैक स्थिति में स्तनपान भी बच्चे को निप्पल को पकड़ने के लिए आसान बनाता है। इतना ही नहीं, इस स्थिति के कारण, बच्चे के गिरने के जोखिम को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा, इस स्थिति में बच्चे को खिलाने से दूध को पचाना भी आसान हो जाता है। लीड-बैक स्थिति भी बच्चे को बहुत हद तक घुटने की संभावना को कम कर सकती है।

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच मेें भारतीय टीम से बाहर हुए ये 4 खिलाड़ी, आखिर क्या है इसके पीछे का कारण

माँ के लिए लाभ

लीड-बैक स्थिति में स्तनपान करने से माँ को पीठ, कंधे और गर्दन में तनाव महसूस नहीं होता है, अर्थात्, यह स्थिति माँ के लिए अधिक आरामदायक है। इस स्थिति में बच्चे को खिलाकर माँ को ज्यादा थका नहीं लगता है।

लीड-बैक का पोजीशन 

लीड-बैक स्थिति को रिकॉलिंड या लीन-ऑन-बैक स्थिति के रूप में भी जाना जाता है। इस स्थिति के लिए, सबसे पहले, कोई भी आरामदायक जगह चुनें। अपनी पीठ के समर्थन के लिए एक तकिया भी लागू करें। अब माँ को आधे में झूठ बोलना होगा ताकि माँ के शरीर पर ज्यादा तनाव न हो। अब बच्चे के पेट को माँ के पेट से लेटें और बच्चे के सिर को स्तन के पास रखें।

Kumar Vishvas: कवि कुमार विश्वास को मिली जान से मारने की धमकी, सिंगापुर में राम कथा करने के दौरान आई कॉल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT