होम / ये 4 चीजें खाने से नहीं भूलेगी छोटी से छोटी बात, बुलेट ट्रेन की तरह भागेगा दिमाग

ये 4 चीजें खाने से नहीं भूलेगी छोटी से छोटी बात, बुलेट ट्रेन की तरह भागेगा दिमाग

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 21, 2024, 9:31 pm IST

Boost Memory Power

India News (इंडिया न्यूज), Boost Memory Power: हममें से ज़्यादातर लोग अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ज़्यादा ध्यान देते हैं। मोटापे से बचने के लिए एक्सरसाइज़ से लेकर डाइट तक हम कई चीज़ें अपनाते हैं। लेकिन लोग दिमाग की सेहत पर कम ध्यान देते हैं। दिमाग को मज़बूत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए, इस बारे में लोग ध्यान नहीं देते। न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल कहती हैं कि इस लापरवाही की वजह से दिमाग कमज़ोर हो जाता है। इसकी वजह से याददाश्त पर भी असर पड़ता है। विशेषज्ञों ने दिमाग को स्वस्थ और तेज़ बनाने के लिए कुछ हेल्दी चीज़ों के बारे में बताया है। इन्हें खाने के बाद आपका दिमाग तेज़ी से काम करने लगेगा। साथ ही आप तनाव मुक्त महसूस करेंगे।

शकरकंद

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन्हें भूनकर खाना बहुत फ़ायदेमंद होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो दिमाग की कार्यप्रणाली को तेज़ करता है।

भुने हुए शकरकंद से लगातार ऊर्जा के लिए कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी मिलता है। इससे शरीर में कॉर्टिसोल का स्तर कम होता है, जिससे तनाव नहीं होता। बादाम अक्सर माता-पिता बच्चों को बादाम खाने की सलाह देते हैं। यह दिमाग के लिए सुपरफ़ूड है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही इसमें प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। बादाम को कच्चा खाने की बजाय भूनकर खाएं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण भी बढ़ जाते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली को हरी गोभी भी कहा जाता है। भुनी हुई ब्रोकली विटामिन के और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह मस्तिष्क और संज्ञानात्मक कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। ऐसे में इन्हें भूनकर खाएं।

अखरोट

अखरोट को वैसे भी ओमेगा 3 का समृद्ध स्रोत माना जाता है। यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। आपको बता दें कि इसके एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल जैसे पोषक तत्व मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इससे मस्तिष्क लंबे समय तक ठीक से काम करता है।

Israel Hezbollah Conflicts:लेबनान के मंत्री ने खोला हिजबुल्लाह का राज! कहा-2006 के बाद यह सबसे…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पंजाब में बड़े ड्रग्स रैकेट का हुआ भंडाफोड़, पाकिस्तान से हो रही थी तस्करी, पुलिस की शुरूआती जांच में हुए कई चौंकाने वाले खुलासे
रविवार का दिन प्यार के लिहाज से कैसा रहेगा? अपनी राशि के हिसाब से जानिए सब कुछ
PM Modi US Visit: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बैठक हुई खत्म, जानिए किन-किन मुद्दों पर हुई चर्चा?
हवा में उछली स्कूटी और ओवरब्रिज में हीं 10 फीट नीचे लटकी युवती, फिर हुआ कुछ ऐसा कि पहुंच गई…
Tiger Shroff के डूबते करियर को कौन दे रहा है सहारा? जानिए उनकी अपकमिंग फिल्म के बारे में
‘अब नहीं करुंगा ऐसी टिप्पणी’, बेंगलुरु के मुस्लिम बहुल इलाके को पाकिस्तान कहने वाले जज ने किसने सामने जताया खेद?
PM Modi US Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गले लगाकर किया स्वागत, जानिए कौन-कौन हैं इस बैठक में शामिल?
ADVERTISEMENT