होम / Cancer In Youth: युवाओं में तेजी से बढ़ रहा कैंसर का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा, रोकने के लिए करें यह उपाय

Cancer In Youth: युवाओं में तेजी से बढ़ रहा कैंसर का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा, रोकने के लिए करें यह उपाय

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 21, 2023, 11:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cancer In Youth, दिल्ली: एक स्टडी में कहा गया कि साल 2010 से 2019 के बीच, 50 साल के कम उम्र के लोगों के बीच कैंसर के मामला ज्यादा देखने को मिले है। यह स्टडी जामा नेटवर्क ओपन नाम की तरफ से की गई है। साल 2010 से 2019 के दौरान सबसे तेजी से कैंसर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल नाम का कैंसर बढ़ रहा है। इसके बढ़ने की प्रतिशत 14.80 प्रतिशत है। इस कैंसर के बाद 8.69 प्रतिशत की दर से एंडोक्राइन कैंसर बढ़ रहा है। वही जिस कैंसर का ज्यादा प्रकोप देखा गया वह ब्रेस्ट कैंसर है। इसके बढ़ने की प्रतिशत 7.7 प्रतिशत है।

कैसा होते है यह कैंसर?

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल का कैंसर पाचन तंत्र में किसी भी जगह पर पैदा हो सकता है। उदाहरण के रूप में इसोफेगस,पेट, छोटी आंत, कोलन, पेनक्रियाज, गॉल ब्लैडर, बाइल डक्ट, लिवर, रेक्टम और एनस आदि। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के नेतृत्व में कुछ रिसर्चर्स के एक ग्रुप ने 2010 (1 जनवरी) से 2019 (31 दिसंबर) तक 17 नेशनल कैंसर रजिस्ट्रियों के डेटा का अच्छे से पड़ताल किया है।

क्या है कारण?

शोध करने वालों ने बताया कि कैंसर बढ़ने के कई कारण, जिनमें मोटापा, स्मोकिंग, खराब स्लीप पैटर्न, जीरो फिजिकल एक्टिविटी, गैसोलीन, माइक्रोबायोटा और कार्सिनोजेनिक कंपाउंड्स जैसी चीजें शामिल है। फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक की एक रिपोर्ट में कहा गया की सबसे चिंताजनक बात यह रही कि युवाओं में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं और ऐसा खराब लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों को अपनाने की वजह से हो रहा है। रिपोर्ट ने कहा गया कि यह समस्या कोविड महामारी के दौरान काफी बढ़ गई थीं।

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

ब्रेस्ट और महिलाओं से जुड़े कैंसर के मामले को देखें तो यह 30-39 साल की महिलाओं में सबसे ज्यादा देखे गए। खानपान की खराब आदतों में सुधार करने, लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने, फिजिकल एक्टिविटी को महत्व देने पर अध्ययन में जोर दिया गया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.