होम / Charan Kaur Pregnancy: सिद्धू मूसेवाला की मां हैं प्रेग्नेंट, 50 साल की उम्र के बाद IVF करने वाली महिलाओं को बरतनी चाहिए ये सावधानियां

Charan Kaur Pregnancy: सिद्धू मूसेवाला की मां हैं प्रेग्नेंट, 50 साल की उम्र के बाद IVF करने वाली महिलाओं को बरतनी चाहिए ये सावधानियां

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 27, 2024, 9:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Charan Kaur is Pregnant Precautions for Women Considering IVF: दिवंगत पंजाबी संगीतकार शुभदीप सिंह सिद्धू, जिन्हें सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) के नाम से जाना जाता है, के माता-पिता कथित तौर पर एक बच्चे की उम्मीद कर रहें हैं। मूसेवाला की मां चरण कौर (Charan Kaur) जल्द ही बच्चे को जन्म देने वाली हैं। पारिवारिक सूत्रों ने इस खबर की पुष्टि की, हालांकि दिवंगत गायक के माता-पिता ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। उनके पिता 60 साल के हैं और मां 58 साल की हैं। बता दें कि, सिद्धू दंपति की इकलौती संतान थे और मई 2022 में उनकी हत्या कर दी गई थी।

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन क्या है और यह कैसे किया जाता है?

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) एक जटिल प्रजनन उपचार है, जिसमें कई चरण शामिल हैं।

डिम्बग्रंथि उत्तेजना

हार्मोनल थेरेपी का उपयोग एक महिला के अंडाशय को मासिक चक्र के दौरान होने वाले एकल परिपक्व अंडे के बजाय कई अंडे उत्पन्न करने के लिए प्रेरित करने के लिए किया जाता है।

नियमित निगरानी

कूप विकास और हार्मोन के स्तर की जांच करने के लिए रक्त परीक्षण और अल्ट्रासाउंड छवियों का उपयोग करके, डिम्बग्रंथि उत्तेजना प्रक्रिया के दौरान महिला की प्रतिक्रिया लगातार देखी जाती है।

अंडे की पुनर्प्राप्ति

अंडों की अंतिम परिपक्वता को प्रेरित करने के लिए, जब रोम अपने आदर्श आकार में विकसित हो जाते हैं तो एक ट्रिगर शॉट दिया जाता है। ट्रांसवजाइनल अल्ट्रासाउंड-गाइडेड फॉलिकल एस्पिरेशन एक न्यूनतम आक्रामक विधि है जिसका उपयोग लगभग 36 घंटे बाद अंडे एकत्र करने के लिए किया जाता है।

निषेचन

ठीक होने के बाद, अंडे और शुक्राणु को एक लैब डिश में एक साथ मिलाया जाता है और निषेचित किया जाता है। पारंपरिक गर्भाधान में शुक्राणु और अंडे का संयोजन शामिल होता है, जबकि इंट्रासाइटोप्लाज्मिक शुक्राणु इंजेक्शन (आईसीएसआई) में प्रत्येक परिपक्व अंडे में एक शुक्राणु को इंजेक्ट करना शामिल होता है।

भ्रूण संस्कृति

उन्हें विकसित करने में सक्षम बनाने के लिए, निषेचित अंडे – अब भ्रूण – को कुछ दिनों के लिए प्रयोगशाला वातावरण में विकसित किया जाता है।

भ्रूण का स्थानांतरण

कुछ दिनों के कल्चर के बाद गर्भाशय स्थानांतरण के लिए एक या अधिक भ्रूणों को चुना जाता है। आमतौर पर, ऐसा करने के लिए एक पतली कैथेटर का उपयोग किया जाता है जिसे गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से गर्भाशय में रखा जाता है।

गर्भावस्था परीक्षण

यह पता लगाने के लिए कि आईवीएफ प्रक्रिया सफल रही या नहीं, भ्रूण स्थानांतरण के 10 से 14 दिन बाद गर्भावस्था परीक्षण किया जाता है

IVF पर विचार कर रहीं 50 साल के बाद की महिला को बरतनी चाहिए ये सावधानियां

प्रसूति एवं स्त्री रोग की डॉ. के अनुसार, “उम्र की एक महिला को आईवीएफ करने से पहले गहन स्वास्थ्य मूल्यांकन करना चाहिए ताकि पहले से मौजूद किसी भी चिकित्सीय समस्या का आकलन किया जा सके, जो उसकी क्षमता को प्रभावित कर सकती है। गर्भधारण करना या गर्भवती होना। इसके अलावा अंडाशय, गर्भाशय और अन्य प्रजनन अंगों का व्यापक मूल्यांकन किया जाना चाहिए। इस मूल्यांकन में डिम्बग्रंथि रिजर्व, गर्भाशय स्वास्थ्य और हार्मोन के स्तर को निर्धारित करने के लिए परीक्षण शामिल होने चाहिए। गर्भकालीन मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसे मुद्दों को संबोधित करने, मां और किसी भी संभावित संतान की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उम्र से संबंधित जोखिमों की जांच महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था संबंधी जटिलताएँ, गुणसूत्र संबंधी असामान्यताएँ और गर्भपात की उच्च दर अधिक उम्र में गर्भवती होने से जुड़े बढ़ते जोखिमों में से हैं।”

इसके अलावा, जो महिलाएं आईवीएफ के बारे में सोच रही हैं, उन्हें अपने प्रजनन विशेषज्ञ से प्रक्रिया के सभी संभावित जोखिमों, प्रतिबंधों और अपेक्षित परिणामों के बारे में गहन बातचीत करनी चाहिए, जिसमें कई गर्भधारण की संभावना, सफलता की संभावना आदि शामिल हैं।

आईवीएफ के लिए पात्रता मानदंड

  • जो लोग पहले प्रजनन उपचार में असफल रहे हैं वे आईवीएफ का विकल्प चुन सकते हैं। हालाँकि, निर्णय लेने की प्रक्रिया पहले के उपचारों के विवरण से प्रभावित हो सकती है, जैसे कि बांझपन के कोई अंतर्निहित कारण और उन उपचारों के परिणाम।
  • एक सफल आईवीएफ प्रक्रिया के लिए पर्याप्त अंडे की मात्रा और गुणवत्ता, पर्याप्त डिम्बग्रंथि रिजर्व का संकेत देती है।
  • एक स्वस्थ गर्भाशय गर्भावस्था का समर्थन करने में सक्षम।
  • एक पुरुष साथी जो पर्याप्त स्वस्थ, उपजाऊ शुक्राणु प्रदान कर सकता है, या, आपातकालीन स्थिति में, दान किए गए शुक्राणु का उपयोग कर सकता है।
  • बीमारियों या अन्य समस्याओं का अभाव जो आईवीएफ या गर्भावस्था के जोखिम को काफी बढ़ा सकता है।
  • मां की उम्र 50 साल और पिता की उम्र 55 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

साल 2022 में सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर की थी हत्या

मूसेवाला मनसा स्थित कांग्रेस उम्मीदवार थे, जो 2022 में पंजाब विधानसभा सीट के लिए असफल रहे। उसी वर्ष 29 मई को उनकी हत्या कर दी गई। 29 मई, 2022 को मनसा जिले के जवाहरके गांव में उनकी कार में हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

गायक अपने स्वयं के गीत लिखने और निर्माण करने के लिए प्रसिद्ध थे और उन्हें विशेष रूप से युवा लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता था। उन्हें पंजाब के सबसे अमीर गायकों में से एक माना जाता था। उनके कई गाने मरणोपरांत रिलीज़ हुए और उनकी दुखद मृत्यु के बावजूद उन्हें लाखों बार देखा गया। सिद्धू मूसेवाला ने 2017 में ‘जी वैगन’ गाने के साथ संगीत जगत में प्रवेश किया और वह कई हिट एल्बमों की बदौलत जल्दी ही प्रसिद्ध हो गए। ‘लीजेंड’, ‘सो हाई’, और ‘द लास्ट राइड’ जैसे गानों के साथ, उनकी प्रशंसा की गई और उनके संगीत के लिए उन पर स्नेह बरसाया गया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT