होम / रोजाना चबाएं इस पेड़ का हरा पत्ता, शरीर की होगी सफाई, अंदर की गंदगी होगी तुरंत बाहर

रोजाना चबाएं इस पेड़ का हरा पत्ता, शरीर की होगी सफाई, अंदर की गंदगी होगी तुरंत बाहर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 7, 2024, 4:20 pm IST
ADVERTISEMENT
रोजाना चबाएं इस पेड़ का हरा पत्ता, शरीर की होगी सफाई, अंदर की गंदगी होगी तुरंत बाहर

Pan Leaves Benefits For Health

India News (इंडिया न्यूज़), Pan Leaves Benefits For Health: पान का पत्ता हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के लिए इस्तेमाल किया जाता है और मुस्लिम धर्म के लोग इसे खुशी के मौकों पर हरी चीज के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि पान के पत्ते को कत्था-चूना लगाकर सुपारी के साथ भी खाया जाता है। लोग अक्सर खाने के बाद पान और सुपारी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान के पत्ते में इतनी शक्ति होती है कि यह न्यूरोलॉजिकल समस्याओं को ठीक कर सकता है। इस पत्ते का सेवन करने से शारीरिक गतिविधियों को बेहतर बनाया जा सकता है।

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार, पान का सेवन करने से न्यूरोलॉजिकल सिस्टम स्वस्थ रहता है। क्षारीय प्रकृति का पान पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इसका सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसे खाने से शरीर में मौजूद अम्लीय जहर बेअसर हो जाता है। आप जानते ही हैं कि इस पत्ते में सांप के जहर को भी कम करने की शक्ति होती है।

सद्गुरु के अनुसार, अगर इस पत्ते को तने से एक इंच की दूरी पर काटा जाए तो इसके सभी औषधीय लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। इस तने को बारीकी से काटने से इसके औषधीय गुण नष्ट हो जाते हैं। यहां जान लें पान के पत्ते का सेवन करने से स्वास्थ्य को क्या-क्या लाभ होते हैं और इसका सेवन किस तरह करना चाहिए।

पान का पत्ता नसों की अकड़न को कम करता है

पान के पत्ते में न्यूरोलॉजिकल समस्याओं को दूर करने की शक्ति होती है। इस पत्ते का सेवन करने से न्यूरोलॉजिकल जटिलताएं दूर होती हैं और चीजों को समझने की क्षमता में सुधार होता है। इसका सेवन करने से सोचने और समझने की क्षमता में सुधार होता है। यह नसों की अकड़न को कम करता है और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को बढ़ाता है। कभी-कभी इस पत्ते का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह पत्ता न्यूरोलॉजिकल सिस्टम में सक्रियता लाने में जादुई असर करता है।

Diabetes में दबाकर खाएं ये 5 हरी-भरी सब्जियां, तुरंत कंट्रोल में आएगा शुगर लेवल – India News

पान खाने के फायदे

  • पान के पत्ते का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। अगर रोजाना खाना खाने के बाद इस पत्ते का सेवन किया जाए तो गैस, एसिडिटी और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है।
  • पेट से गंदे बैक्टीरिया को निकालने में यह पत्ता कारगर है। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर पान का पत्ता शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।
  • मुंह के बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में यह पत्ता बेहद कारगर है। पान के पत्ते में गैस्ट्रो प्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो मुंह के छालों से राहत दिलाते हैं।
  • गठिया के दर्द से राहत दिलाने और अस्थमा के इलाज में यह पत्ता जादुई असर करता है।

शरीर में गंदा Cholesterol बढ़ने पर पेशाब में नजर आते हैं ये लक्षण, नज़रअंदाज़ करने की बजाय तुरंत डॉक्टर के पास भागें – India News

कैसे करें पान के पत्ते का सेवन

सद्गुरु ने बताया कि इस पान के पत्ते का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा इसकी रीढ़ होती है। इसे कभी भी लंबाई में नहीं काटना चाहिए। अगर आप इस पत्ते को बीच से काटेंगे तो इसके सारे गुण बंट जाएंगे। एक व्यक्ति को ये गुण तो मिल जाएंगे, लेकिन दूसरे व्यक्ति को इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT