होम / Chewing Food: क्या सच में 32 बार भोजन चबाकर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे? जानिए Expert से इसके बारे में_Indianews

Chewing Food: क्या सच में 32 बार भोजन चबाकर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे? जानिए Expert से इसके बारे में_Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 20, 2024, 1:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Chewing Food: जब भी हम जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, तो घर के बड़े-बुजुर्ग हमें धीरे-धीरे खाने और कम से कम 32 बार अच्छी तरह चबाने के लिए कहते हैं। कई लोग यह भी कहते हैं कि 32 बार चबाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। दरअसल, 32 बार चबाने का नियम प्राचीन काल से ही चला आ रहा है और इसके पीछे वैज्ञानिक और स्वास्थ्य संबंधी कारण भी हैं। इस संबंध में हमने आकाश हेल्थकेयर के सीनियर कंसल्टेंट और हेड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डॉ. शरद मल्होत्रा ​​से बात की, ताकि पता चल सके कि इसमें कितनी सच्चाई है।

डॉ. शरद मल्होत्रा ​​कहते हैं कि हमारे कई पुराने तरीकों में यह माना जाता रहा है और कई विशेषज्ञ भी मानते हैं कि 32 बार चबाने से भोजन का सही अवशोषण होता है। हालांकि, इसके लिए कोई वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है। लेकिन यह सच है कि भोजन को चबाने से अलग-अलग स्वाद निकलते हैं और कार्बोहाइड्रेट पचते हैं। हालांकि, 32 बार चबाने का सटीक नियम हर किसी के लिए जरूरी नहीं है, लेकिन भोजन को अच्छी तरह चबाना हमेशा फायदेमंद होता है।

Suhas Subramanyam: वर्जीनिया प्राइमरी चुनाव में जीते भारतीय मूल के सुहास सुब्रमण्यम, भारत में इस जगह से है नाता-Indianews

भोजन को चबाने से मिलते हैं कई लाभ

  • पाचन में सुधार: भोजन को जितना अधिक चबाया जाता है, वह उतने ही छोटे टुकड़ों में टूटता है। इससे पेट में पाचन प्रक्रिया में मदद मिलती है और भोजन को सही तरीके से पचाना आसान हो जाता है।
  • विटामिन और मिनरल्स अच्छे से अवशोषित होते हैं: भोजन को सही तरीके से चबाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व बेहतर तरीके से अवशोषित होते हैं। जिससे शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल्स सही तरीके से मिल जाते हैं।
  • वजन नियंत्रित रहता है: धीरे-धीरे और अधिक चबाकर खाने से पेट जल्दी भरा हुआ महसूस होता है। इससे आप कम खाना खाते हैं, जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Cyber Fraud: नोएडा के एक व्यक्ति को लाखों का लगा चुना, साइबर धोखाधड़ी के बाद जान से मारने की मिली धमकी -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT