होम / बस खाने के साथ चबा लो ये एक चीज….ना फूलेगी कभी सांस, ना आएगा कभी हार्टअटैक?

बस खाने के साथ चबा लो ये एक चीज….ना फूलेगी कभी सांस, ना आएगा कभी हार्टअटैक?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 26, 2024, 2:27 pm IST

Chewing ginger Remain Away From Heart Attack: अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर खाने के साथ चबाना सबसे अच्छा है। यह बिना किसी साइड इफेक्ट के सभी फायदे देता है।

India News (इंडिया न्यूज़), Chewing ginger Remain Away From Heart Attack: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और अनियमित खाने की आदतें हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल रही हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल और पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, जिससे लाखों लोग प्रभावित हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक साधारण इंग्रेडिएंट, जो आपके किचन में है, इन समस्याओं को हल कर सकता है? जी हां, हम बात कर रहे हैं अदरक की।

हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट हेल्थ

उच्च कोलेस्ट्रॉल हमारी आर्टरीज़ में फैटी डिपॉजिट्स जमा कर देता है, जिससे ब्लॉकेज और हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ता है। तंदुरुस्त आर्टरीज़ का होना जरूरी है ताकि हमारा दिल स्वस्थ रहे। अनहेल्दी डाइट और बढ़ता कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों का मुख्य कारण हैं।

शरीर पर नजर आते हैं Heart Blockage के ये लक्षण, आखिरी वाला डेंजर लाइन के ऊपर

पाचन तंत्र की समस्याएं

मॉडर्न डाइट और अनियमित भोजन समय के कारण गैस, ब्लोटिंग और इनडाइजेशन जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। यदि हम अपने पाचन तंत्र का सही ख्याल नहीं रखते, तो ये समस्याएं और बढ़ सकती हैं।

अदरक के फायदे

अदरक भारतीय रसोई में सालों से एक मसाले और औषधि के रूप में उपयोग होता रहा है। विज्ञान ने भी इसके फायदों को मान्यता दी है। कई शोधों ने साबित किया है कि अदरक कोलेस्ट्रॉल को कम करने, हार्ट हेल्थ को सुधारने और पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक है।

क्या आप भी इन 5 सामानों को फ्रिज में रखने की कर रहे है भूल…खाना नहीं बल्कि जहर बन चुका है अब ये फ़ूड?

अदरक कैसे काम करता है?

अदरक में जिंजरॉल्स और शैग्स जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जो एंटी-इन्फ्लेमेटरी होते हैं। ये शरीर के सेल्स को डैमेज से बचाते हैं और ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। अदरक पाचन तंत्र को भी सक्रिय करता है, जिससे गैस और इनडाइजेशन में राहत मिलती है।

अदरक का उपयोग कैसे करें?

आप अदरक को कई रूपों में उपयोग कर सकते हैं:

  1. ताजा अदरक: इसे सलाद या चाय में डालें।
  2. सूखा अदरक पाउडर: इसे दाल या सब्जियों में मिलाएं।
  3. सप्लीमेंट्स: यदि आवश्यक हो, तो अदरक के सप्लीमेंट्स लें।

सर्वश्रेष्ठ तरीका: ताजे अदरक के छोटे टुकड़े चबाना। इससे इसके सक्रिय कंपाउंड्स सीधे आपके शरीर में अवशोषित होते हैं।

जहर नहीं, अमृत है ये पौधा, हीरे से भी हैं कीमती, कहीं मिल जाएं तो तुरंत झपट लें

अदरक को खाने का सही तरीका

अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर खाने के साथ चबाना सबसे अच्छा है। यह बिना किसी साइड इफेक्ट के सभी फायदे देता है। गर्मी के मौसम में अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करें—रोजाना आधा से एक टीस्पून काफी है।

निष्कर्ष

यदि आप अपनी सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अदरक को अपनी डाइट में शामिल करें। यह न केवल हार्ट हेल्थ और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। अदरक के फायदों का लाभ उठाएं और एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर कदम बढ़ाएं!

सावधान! कही आपकी बॉडी में भी तो नहीं पनप रहे ऐसे कीटाणु…कैंसर होने से पहले बॉडी देती हैं ऐसे संकेत जिन्हे अक्सर लोग कर देते है इग्नोर?

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT