होम / Uric Acid को क्रिस्टल को सूखा कर चूरन बना देगी ये हरी चटनी, फ्लश की तरह शरीर से हो जाएगा बाहर!

Uric Acid को क्रिस्टल को सूखा कर चूरन बना देगी ये हरी चटनी, फ्लश की तरह शरीर से हो जाएगा बाहर!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 8, 2024, 12:37 pm IST
ADVERTISEMENT
Uric Acid को क्रिस्टल को सूखा कर चूरन बना देगी ये हरी चटनी, फ्लश की तरह शरीर से हो जाएगा बाहर!

India News (इंडिया न्यूज), Chutney For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड की समस्या आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है। इसकी वजह से यूरिक एसिड पथरी के रूप में शरीर में जमा हो सकता है और ये हड्डियों में गैप पैदा करते हैं। ये गैप सूजन का कारण बनते हैं और गाउट की समस्या को ट्रिगर करते हैं। इससे शरीर के हर हिस्से और हड्डियों में दर्द होता है और समय के साथ यह बढ़ता जाता है। ऐसे में हाई यूरिक एसिड के मरीजों को इस चटनी का सेवन करना चाहिए जो प्यूरीन को पचाने में मदद करती है और गाउट के दर्द को कम करती है। तो आइए जानते हैं हाई यूरिक एसिड में लहसुन पुदीने की चटनी खाने के फायदे।

एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं मौजूद

लहसुन और पुदीना, दोनों ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। लहसुन जहां दर्द और सूजन को कम करता है, वहीं पुदीना दर्द से राहत दिलाता है। यह हड्डियों में दर्द और सूजन को कम करता है, जिससे गाउट की समस्या से राहत मिलती है। इस कारण से आपको हाई यूरिक एसिड में लहसुन पुदीने की चटनी खानी चाहिए, जो यूरिक एसिड के दर्द को कम करने के साथ-साथ सूजन से लड़ने में भी मदद करती है।

इस जानलेवा बीमारी का कर रहे हैं सामना, अगर आपका शरीर भी होता जा रहा है खोखला तो गार्डन में लगे इस फूल का कर लें सेवन!

प्यूरीन को पचाने करता है मदद

लहसुन पुदीने की चटनी हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि ये दोनों ही प्यूरीन के पाचन को तेज करते हैं और प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं। ये पेट में अग्नि तत्व को बढ़ाते हैं और पाचन की गति को तेज करते हैं। इसके अलावा पुदीना शरीर में हाइड्रेटर की तरह काम करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इस तरह ये प्यूरीन को पचाने में मददगार है।

बस पुदीने के पत्ते लें और उसमें लहसुन की कुछ कलियाँ मिलाएँ। अब इसमें 1 हरी मिर्च डालकर पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल और नमक डालें। फिर सभी चीजों को मिलाकर चटनी तैयार करें और फिर इसे खाएं। ये चटनी न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद भी है।

डायबिटीज को निचोड़ कर कचरे की तरह निकाल फेंकता है ये पीला पानी, 500 पहुंचे शुगर को भी मिनटों में कर लेगा कंट्रोल?

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT