होम / Clove Water Weight Loss Benefits : कमर की चर्बी कम करने का ये है आसान उपाय

Clove Water Weight Loss Benefits : कमर की चर्बी कम करने का ये है आसान उपाय

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 9, 2021, 12:11 pm IST

Clove Water Weight Loss Benefits : लगभग हर व्यक्ति चाहता है कि किसी तरह उसकी चर्बी कम हो जाए। इसके लिए वह अनेक तरीके अपनाता है, कसरत करता है, सैर करता है लेकिन कोई फायदा नहीं हो पाता लेकिन क्या आप जानते हैं कि चर्बी कम करने के लिए लौंग का पानी बेहद फायदेमंद हो सकता है। लौंग के पानी के फायदे जानें…

सबसे शक्तिशाली मसालों में से एक लौंग में उच्च मात्रा में मौजूद एंटी आक्सीडेंट कमर की चर्बी कम करने में सहायक होता है। भारत में तो लौंग का ज्यादातर इस्तेमाल खाने को खुशबूदार बनाने के लिए किया जाता है। लौंग न केवल खाने का जायका बढ़ाता है, बल्कि यह मोटापा कम करने में भी मददगार है। खूशबूदार लौंग शरीर पर बढ़ी चर्बी को घटाने में मदद करती है।

लौंग में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, हाईड्रोक्लोरिक एसिड और सोडियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे न केवल कमर की चर्बी कम होती है, बल्कि शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। आइए हम आपको बताते हैं कि लौंग के इस्तेमाल से आप किसी तरह शरीर का मोटापा कम कर सकते हैं…

वजन घटाता है लौंग (Clove Water Weight Loss Benefits)

Clove Water Weight Loss Benefits

लौंग में उच्च मात्रा में मौजूद एंटी आक्सीडेंट आक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं जिससे बीमारी का खतरा कम हो जाता है। लौंग से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहती है। इस मसाले को काली मिर्च, जीरे और दालचीनी में मिलाने से बॉडी का मेटाबॉलिक रेट तेजी से बढ़ता है।

ऐसे बनाएं लौंग का पानी (Clove Water Weight Loss Benefits)

  • सामग्री : 50 ग्राम लौंग, 50 ग्राम जीरा, 50 ग्राम दालचीनी।
  • विधि : लौंग, दालचीनी और जीरे को तब तक भूनें, जब तक इसमें से खूशबू न आने लगे। इसके बाद इसे महीन पाउडर में पीसकर एयरटाइट जार में रख लें।

(Clove Water Weight Loss Benefits)

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT