होम / Coconut Water Benefits: नारियल पानी पीने के हैं कई चमत्कारी फायदे, बस जान लें सेवन करने का सही समय

Coconut Water Benefits: नारियल पानी पीने के हैं कई चमत्कारी फायदे, बस जान लें सेवन करने का सही समय

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 20, 2024, 4:58 pm IST

Coconut Water Benefits

India News (इंडिया न्यूज़), What is The Best Time to Drink Coconut Water and Benefits: सेहत के लिहाज से नारियल पानी किसी जादुई ड्रिंक से कम नहीं है। यह गर्मियों में चिलचिलाती धूप से तो राहत देता ही है और इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ाता है। बता दें कि कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण इसे पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। दरअसल, इसमें पाए जाने वाले प्राकृतिक एंजाइम और पोटैशियम जैसे मिनरल इसे गर्मियों में ही नहीं बल्कि हर मौसम में सुपर ड्रिंक बनाते हैं। आप इसे दिन में किसी भी समय पी सकते हैं, लेकिन इसका सही समय पर सेवन करने से फायदे दोगुने हो जाते हैं। तो यहां जानें इसे किस समय पीना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

सुबह खाली पेट इसे पिएं

अपने दिन की शुरुआत नारियल पानी से करने से भी कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। खाली पेट नारियल पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वजन कम करने में भी बहुत मददगार है। डिहाइड्रेशन और कब्ज से लड़ने के लिए गर्भावस्था के दौरान इसे पीने की विशेष रूप से सलाह दी जाती है।

शरीर में Good Cholesterol को बढ़ाने के लिए सिर्फ कर लें ये 5 काम, स्ट्रोक से हार्ट अटैक तक के जोखिम को कर देगा बाय बाय – India News

वर्कआउट के दौरान

नारियल का पानी वर्कआउट से पहले और बाद में दोनों ही तरह से सेहत के लिए अच्छा होता है। इसे नेचुरल स्पोर्ट्स ड्रिंक भी कहा जाता है, वर्कआउट से पहले इसे पीने से न सिर्फ़ शरीर हाइड्रेट रहता है बल्कि ऊर्जा भी मिलती है। वहीं, वर्कआउट के बाद इसे पीने से शरीर को खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स वापस पाने में मदद मिलती है।

सोने से पहले पिएं

नारियल पानी के सेवन से हृदय गति धीमी हो जाती है। यह तनाव को कम करने और दिमाग को शांति देने का भी काम करता है। यही वजह है कि सोने से पहले इसे पीना भी फायदेमंद होता है। सोने से पहले नारियल पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं और मूत्र मार्ग भी साफ हो जाता है, जिससे आप किडनी से जुड़ी समस्याओं से दूर रहते हैं।

खाने से पहले पिएं

पढ़ने में यह अजीब लग सकता है, लेकिन असल में खाने से पहले नारियल पानी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इससे आपका पेट काफी हद तक भर जाता है, जिससे आप न सिर्फ ज्यादा खाने से बचते हैं, बल्कि खाना भी आसानी से पच जाता है और पेट फूलने की समस्या भी नहीं होती।

अगर आपके शरीर में दिख रहें हैं ये गंभीर लक्षण, तो हो जाएं सावधान, Diabetes के हो सकते है संकेत  – India News

हैंगओवर से छुटकारा पाएं

एक गिलास नारियल पानी भी हैंगओवर से छुटकारा पाने का एक अचूक घरेलू उपाय है। इसे पीने से शराब के कारण होने वाले सिरदर्द और मतली की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है और शराब पीने के बाद डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचा जा सकता है, क्योंकि इसके सेवन से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स फिर से बहाल हो जाते हैं।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
ADVERTISEMENT