होम / स्किन से लेकर हेयर केयर के लिए वरदान है ये एक तेल, जानें इसके चमत्कारी फायदें

स्किन से लेकर हेयर केयर के लिए वरदान है ये एक तेल, जानें इसके चमत्कारी फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 20, 2024, 9:13 pm IST

Cold Pressed Oil Benefits For Skin and Hair

India News (इंडिया न्यूज़), Cold Pressed Oil Benefits For Skin and Hair: स्वस्थ त्वचा और मजबूत बाल कौन नहीं चाहता? ऐसे में अगर आप कोल्ड प्रेस ऑयल (Cold Pressed Oil) के गुणों से अनजान हैं, यहां जान लें इसके बारे में जानकारी। बता दें कि बदलते समय के साथ लोग सेल्फ केयर पर खास ध्यान देने लगे हैं, जिसमें कोल्ड प्रेस ऑयल का भी खूब इस्तेमाल होता है। तो यहां कि यह तेल कैसा होता है और इससे क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल क्या है?

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल का मतलब है ऐसा तेल जिसे ठंडी प्रक्रिया से निकाला गया हो। इसमें किसी भी तरह के रसायन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है ताकि तेल के प्राकृतिक गुण अपनी मूल अवस्था में बने रहें। इसके बजाय, जब तेल को गर्म प्रक्रिया से गुजारकर निकाला जाता है, तो उसमें मौजूद कई गुण नष्ट हो जाते हैं।

Diabetes को जड़ से करना चाहते है खत्म? तो अपनी डाइट में बस ये एक चीज करें शामिल, जानें इसके सेवन का सही तरीका- India News

इसके साथ ही ऑक्सीडाइज्ड होने के कारण तेल हानिकारक होता है। वहीं, जब तेल को 27 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर कोल्ड प्रोसेस के जरिए निकाला जाता है, तो इसमें एसिड की मौजूदगी कम होती है। कोल्ड प्रेस ऑयल को आप इसकी तेज गंध और गहरे रंग से आसानी से पहचान सकते हैं। अगर आप बाजार से इसकी बंद बोतल खरीद रहे हैं, तो तेल की बोतल पर मौजूद ऑर्गेनिक और नॉन-जीएमओ सर्टिफिकेट जरूर चेक कर लें।

त्वचा को नई जान देता है

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज यानी झुर्रियों से बचाते हैं। त्वचा को बेदाग और साफ बनाता है और इसके साथ ही यह कोलेजन को भी बेहतर तरीके से बनाता है और उसे चमकदार बनाए रखता है।

बालों को देता है पूरा पोषण

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल बालों को पूरा पोषण देता है और इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। उनकी चमक और नमी बरकरार रहती है। इसके इस्तेमाल से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं और बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

नसों में जमे Cholesterol को पिघला देंगी ये 4 चीजें, एक ही दिन में शरीर से साफ होगी गंदगी- India News

कटने और घाव में मददगार

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल छोटी-मोटी चोटों के साथ-साथ मुंहासों को भी ठीक करता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को आराम पहुंचाते हैं और विटामिन सी त्वचा को साफ करता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT