होम / Condom Side Effects: क्या आप भी करते हैं कंडोम का इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना अब उठाना पड़ेगा ये नुकसान!

Condom Side Effects: क्या आप भी करते हैं कंडोम का इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना अब उठाना पड़ेगा ये नुकसान!

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 22, 2024, 6:40 am IST

Condom Side Effects: क्या आप भी करते हैं कंडोम का इस्तेमाल?

India News (इंडिया न्यूज), Condom Side Effects: दुनिया को आधुनिक दौर ने जिंदगी जीने का एक नया तरीका दिया है। जिससे कुछ लोग खुश तो कुछ लोग दुखी रहते हैं। वहीं आज के समय में कंडोम का इस्तेमाल आम हो गया है, जो बड़े पैमाने पर होता है। शारीरिक संबंध बनाते समय अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन एक तरफ इसके अपने फायदे हैं तो दूसरी तरफ इसके नुकसान भी हैं। दरअसल, कंडोम का इस्तेमाल सेक्स के लिए 99 प्रतिशत सुरक्षित माना जाता है। लेकिन अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए या इसमें लापरवाही दिखाई जाए तो कंडोम के नुकसान हो सकते हैं। जिसकी वजह से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

कंडोम से होते हैं कई नुकसान

बता दें कि, कंडोम बनाने के लिए अधिकतर कंपनियां लेटेक्स का इस्तेमाल करती हैं। जो एक लिक्विड होता है। इसे हम रबर के पेड़ से प्राप्त करते हैं। द अमेरिकन एकेडमी ऑफ एलर्जी अस्थमा एंड इम्यूनोलॉजी के एक दावे के अनुसार, यह लेटेक्स हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। उनका कहना है कि रबर में बहुत ज़्यादा प्रोटीन पाया जाता है, जिसकी वजह से लोगों में कई तरह की एलर्जी देखी गई है। लेटेक्स एलर्जी जैसे नाक बहना, जननांगों में खुजली, सूजन, चक्कर आना, सेक्स करने के बाद लगातार छींक आना आदि। इसके अलावा कंडोम का इस्तेमाल हर बार 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं बताया जाता है। इसकी वजह से कंडोम के कई नुकसान हो सकते हैं। हालांकि, अगर कंडोम का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये 98 फीसदी सुरक्षित होते हैं।

ये 4 चीजें खाने से नहीं भूलेगी छोटी से छोटी बात, बुलेट ट्रेन की तरह भागेगा दिमाग

क्या-क्या दिक्कतें आती हैं?

दरअसल, 100 में से 15 महिलाओं ने अनचाहे गर्भ की शिकायत की है। कभी भी एक्सपायर हो चुके कंडोम या फटे हुए कंडोम का इस्तेमाल न करें। कुछ शोधों में पाया गया है कि पुरुष साथी द्वारा कंडोम के इस्तेमाल से महिला साथी के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। कई बार महिलाओं को इसके कारण कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है। साथ ही कुछ लड़कों और पुरुषों ने शिकायत की है कि कंडोम के इस्तेमाल के बाद उन्हें पेनिस इरेक्शन में दिक्कत आ रही है। ज्यादातर लोगों को गलत साइज के कंडोम के इस्तेमाल की वजह से शारीरिक संबंध बनाने में परेशानी होती है।

खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करेगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

प्लेन में भूलकर भी न ले जाएं ये चीज, एक बूंद मचा देगी तबाही, ले डूबेगी सबकी जान!
सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद केंद्र सरकार का नरम रुख, 8 हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्ति, यहां देखें पूरी लिस्ट
PM Modi in QUAD Summit 2024: ‘संप्रभुता के सम्मान के…’ QUAD में PM Modi ने बिना नाम लिए इस दुश्मन देश को दिया कड़ा संदेश
श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव खत्म होते ही कर्फ्यू घोषित, जानें वोटों की गिनती के दौरान क्यों लिया ये फैसला?
58 मर्दों के साथ फिजिकल रिलेशन, जानिए चीन की ब्यूटीफुल गवर्नर सलाखों के पीछे कैसे पहुंची?
Condom Side Effects: क्या आप भी करते हैं कंडोम का इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना अब उठाना पड़ेगा ये नुकसान!
रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत के हस्तक्षेप से चिढ़ा अमेरिका, PM मोदी की मौजूदगी में खालिस्तान समर्थकों के लिए उठाया ये कदम!
ADVERTISEMENT