होम / Uric Acid में इस प्रकार जो कर लिया इस पत्ते का सेवन, तो शरीर को मरते दम तक भी छू नहीं पाएगी ये बीमारी

Uric Acid में इस प्रकार जो कर लिया इस पत्ते का सेवन, तो शरीर को मरते दम तक भी छू नहीं पाएगी ये बीमारी

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 10, 2024, 5:01 pm IST

Betel Leaves In Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्याओं से राहत पाने के लिए पान के पत्तों का उपयोग एक सरल और प्रभावी उपाय हो सकता है।

India News (इंडिया न्यूज़), Betel Leaves In Uric Acid: हाइपरयूरिसीमिया, यानी उच्च यूरिक एसिड, तब होता है जब शरीर में अत्यधिक मात्रा में यूरिक एसिड जमा हो जाता है। यह स्थिति यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जमा हो सकती है, जो जोड़ों में गाउट का दर्दनाक रूप पैदा कर सकती है या किडनी में क्रिस्टल जमा हो सकते हैं, जिससे किडनी पथरी हो सकती है। इसके अलावा, उच्च यूरिक एसिड सूजन, दर्द, और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इस स्थिति में कई नैचुरल उपाय सहायक हो सकते हैं, जिनमें पान के पत्ते एक प्रभावी समाधान के रूप में सामने आते हैं।

पान के पत्ते: यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का प्राकृतिक उपाय

पान के पत्तों में कुछ विशेष गुण होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सहायक हो सकते हैं। हाल की एक रिसर्च में यह देखा गया कि पान के पत्तों का अर्क चूहों को देने पर उनका यूरिक एसिड स्तर 8.09 mg/dl से घटकर 2.02 mg/dl हो गया। इसी तरह, पान के पत्तों का सेवन मानव शरीर पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आइए जानते हैं कैसे पान के पत्तों का उपयोग करके आप अपने यूरिक एसिड स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं।

Cholesterol कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 6 मछलियां, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये गजब के फायदे

1. पान के पत्तों का पानी

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए पान के पत्तों का पानी पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए पान के पत्तों को अच्छी तरह धोकर पीस लें। अब इस पेस्ट को 1 गिलास पानी में मिला लें और इसे छानकर पिएं। इस पानी का नियमित सेवन आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को काफी हद तक कम कर सकता है।

2. पान और गुलकंद का शरबत

पान के पत्तों को काटकर पीस लें और इसमें गुलकंद और गुड़ मिला लें। इस मिश्रण को 1 गिलास पानी में डालकर शरबत तैयार करें। यह शरबत न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपके ब्लड में हाई यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है।

इंसानी दिमाग को खोखला कर देती हैं व्यक्ति की 5 बुरी आदतें…यहां तक की सोचने-समझने की शक्ति भी हो जाती हैं खत्म!

3. सादा पान का पत्ता

अगर आप पान के पत्तों को बिना किसी अन्य सामग्री के सेवन करना चाहते हैं, तो इसे सादा भी खा सकते हैं। सुबह खाली पेट पान के पत्तों को चबाने से भी यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। पान के पत्तों में मौजूद गुण आपके शरीर को सूजन और दर्द से राहत दिला सकते हैं।

निष्कर्ष

उच्च यूरिक एसिड की समस्याओं से राहत पाने के लिए पान के पत्तों का उपयोग एक सरल और प्रभावी उपाय हो सकता है। इसके प्राकृतिक गुण शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं। उपरोक्त विधियों को अपनाकर आप पान के पत्तों का लाभ उठा सकते हैं और अपने यूरिक एसिड स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं। हमेशा याद रखें कि किसी भी नैचुरल उपाय का पालन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लेना उचित होता है।

गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने के लिए अपनाएं ये 5 देसी उपाय, फुर्ती से भर जाएगा शरीर

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

लोगों की जेब में कैसे फटने लगे बॉम? Israel ने ऐसे हवाओं से भेजी मौत, Pager Blast की  प्लानिंग सुनकर फट जाएगा दिमाग 
Lebanon Pager Explosions के बाद उठने लगे सवाल, क्या स्मार्टफोन में हो सकते हैं ब्लास्ट? हैकर्स की राय जान चौंक जाएंगे आप!
Rajasthan News : राजस्थान की जनता के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी टूटी सड़कों की मरम्मत
UP News: दलितों की सुरक्षा पर SP की आई प्रतिक्रिया- ‘बिहार में जंगलराज…’
‘तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में मिलाई जाती है जानवरों की चर्बी’, CM चंद्रबाबू के बड़े आरोप से मच गई सनसनी
Anupgarh News: गांव की जनता परेशान! सरपंच ने मांगी 10 हजार रूपए की रिश्वत, जानें पूरा मामला
India vs Bangladesh 1st Test: 90 साल के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा, बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम के टॉस हारते ही बना अनोखा रिकॉर्ड
ADVERTISEMENT