होम / Corona treatment : 48 घंटे में कोरोना खत्म करने का दावा, देश में लांच हुआ पहला 'नेजल स्प्रे'

Corona treatment : 48 घंटे में कोरोना खत्म करने का दावा, देश में लांच हुआ पहला 'नेजल स्प्रे'

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : February 25, 2022, 6:19 pm IST

इंडिया न्यूज़.

Nesal Spray For Coronavirus देश में covid -19 का कहर लगातार बना हुआ है। बीते कुछ दिनों से देश में covid -19 के नए मामलों में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल रहा है, लेकिन इन सबसे बीच कोरोना के इलाज को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। देश में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए पहला ‘नेजल स्प्रे’ लांच किया गया है।

 

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स और उसकी साझेदार बायोटेक कंपनी सैनोटाइज रिसर्च ने कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए देश का पहला नेजल स्प्रे लांच किया है। यह नेजल स्प्रे (नाक से स्प्रे के माध्यम से लेने वाली दवा) वयस्क लोगों के लिए है और इसका इस्तेमाल उनके ऊपर कारगर है जिनके संक्रमित होने पर गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा है। दवा बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इसके इस्तेमाल के 48 घंटे के भीतर नाक में Coronavirus को खत्म किया जा सकता है। भारत में यह दवा फैबीस्प्रे नाम से मार्केट में बिकना शुरू होगी।

ट्रायल के बाद डीसीजीआई(DCGI ) से मंजूरी
कोरोना के इलाज के लिए भारत में पहले नेजल स्प्रे के रूप में लांच फैबीस्प्रे के इस्तेमाल और बिक्री की मंजूरी मिल गयी है। नाइट्रिक ऑक्साइड नेजल स्प्रे को ग्लेनमार्क ने अपने सहयोगी फार्म कंपनी के साथ मिलकर बनाया है। इस स्प्रे के माध्यम से नाक में ही Coronavirus को नष्ट किया जा सकेगा। इससे वायरस के फेफड़ों तक पहुंचने का डर नहीं रहेगा।

कैसे काम करता है फैबीस्प्रे (Fabispray):
दवा निर्माता कंपनी ग्लेनमार्क के मुताबिक यह स्प्रे नाक में कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है। स्प्रे को जब नाक के म्युकोसा पर इस्तेमाल किया जाता है तो वायरस के खिलाफ काम करने वाले रसायन इसको नष्ट करने का काम करते हैं जिसके बाद यह फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाता है। दावा किया जा रहा है कि यह स्प्रे 48 घंटे के भीतर ही वायरल लोड को कम कर सकता है। कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक भारत में 20 क्लिनिकल साइट पर इसका वयस्क रोगियों पर परीक्षण किया गया है। जिसके बाद इसके परिणाम का मूल्यांकन करने के बाद इसे मंजूरी मिली है। यह नेजल स्प्रे वायरस के वायरल लोड को कम करता है और मरीज को जल्दी कोरोना नेगेटिव करने के लिए काम करता है।

Also Read: Stress Is The Cause Of Health Problems: स्वास्थ्य समस्याओं का कारण है तनाव, जानें कैसे?

कितनी है इस नेजल स्प्रे की कीमत?
कंपनी द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक भारत में FabiSpray की कीमत लगभग 850 रुपये होगी और यह 25 मिली यूनिट में बाजार में उपलब्ध होगा। कंपनी ने दावा किया है कि विदेशों की तुलना में भारत में इस स्प्रे की कीमत काफी कम है। बताया जा रहा है कि ये नेजल स्प्रे अगले हफ्ते से बाजार में बिकना शुरू हो जाएगा। कंपनी ने बयान में कहा है कि इस स्प्रे का 3 चरणों का ट्रायल किया गया है जिसमें 306 मरीजों को शामिल किया गया था। ट्रायल के परिणाम यह बताते हैं कि मरीजों पर इसके इस्तेमाल के बाद 24 घंटे में वायरल लोड में 94 प्रतिशत की कमी देखी गयी है।

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT