होम / World Bicycle Day 2024: कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन तक फायदेमंद है साइकिलिंग, गजब के मिलते हैं फायदे-Indianews

World Bicycle Day 2024: कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन तक फायदेमंद है साइकिलिंग, गजब के मिलते हैं फायदे-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 3, 2024, 9:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज), World Bicycle Day 2024: आज के समय में लोग फिट रहने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है तो कोई साइकिलिंग का सहारा लेता है। युवाओं से लेकर बड़ों तक में साइकिलिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है। कुछ लोग सुबह-सुबह साइकिल लेकर टहलने निकल जाते हैं, जिससे उन्हें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। ऐसे में साइकिलिंग के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता को बढ़ाने के लिए हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस 2024 मनाया जाता है, तो चलिए जानते हैं साइकिलिंग के अद्भुत लाभों के बारे में..

कम होता है वजन

रोजाना साइकिल चलाने से शरीर में वसा का स्तर कम करने में मदद मिलती है, जो स्वस्थ वजन प्रबंधन को बढ़ावा देता है। नियमित साइकिलिंग करने से अतिरिक्त किलो कम करने में मदद मिल सकती है।

मांसपेशियां मे मजबूती 

साइकिलिंग क्वाड्स, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग और पिंडलियों को लक्षित करने में मदद करती है। साइकिलिंग आपके निचले शरीर के समग्र कामकाज में सुधार करती है और आपके जोड़ों पर ज्यादा दबाव डाले बिना आपके पैर की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है।

कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम

साइकिलिंग शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करती है, जो स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देती है और दिल के दौरे और स्ट्रोक की संभावना को कम करती है।

तनाव और चिंता होती है कम

साइकिल चलाते समय सड़क और यात्रा पर ध्यान केंद्रित करने से तनाव, चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। यह मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है

साइकिल चलाने से रक्त संचार अच्छा रहता है। इससे शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है।

कैंसर से पीड़ित के लिए साइकिल चलाना मददगार 

अगर आपको कैंसर है या आप कैंसर से उबर रहे हैं, तो साइकिल चलाना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। साइकिल चलाने से आप दुबले-पतले और फिट भी रह सकते हैं, जिससे ब्रेस्ट कैंसर समेत कुछ खास तरह के कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

Thailand Girls in Spa Center: स्पा सेंटर में रंगे हाथो पकड़ी गईं थाई गर्ल्स, कर रही थी गंदा काम, इतने रुपये तक है रेट-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT