होम / Dark Circle: आंखों के नीचे काले घेरे से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से हटाएं

Dark Circle: आंखों के नीचे काले घेरे से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से हटाएं

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : January 1, 2023, 10:48 am IST
ADVERTISEMENT
Dark Circle: आंखों के नीचे काले घेरे से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से हटाएं

आँखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय( फोटो quora)

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली,Dark Circle): हमारी बिगड़ती लाइफस्‍टाइल का सबसे पहला लक्षण चेहरे पर दिखता है. जी हां, भागदौड़ भरी जिंदगी, अनहेल्दी फूड , स्‍ट्रेस, कम नींद लेना, दूषित वातावरण और घंटों लैपटॉप पर काम करते रहना.इन सारी चीजों का असर हमारी सेहत पर पड़ता है. जिससे आंखों के नीचे काले घेरे हमारे चेहरे पर नजर आने लगते हैं. तो चलिए आज इस लेख में जानते हैं कि आंखों के नीचे डार्क सर्कल यानी काले घेरे को हम किस तरह दूर कर सकते हैं.

पर्याप्त नींद लें:आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है कि आप पर्याप्त नींद ले. अगर आप प्रति रात 7-9 घंटे की नींद लेते है तो धीरे धीरे आपका डार्क सर्कल कम हो जाएगा.

गुलाब जल: आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए गुलाब जल को क्लीनिंग वाटर या टोनर की तरह स्किन केयर में शामिल करें. इससे स्किन में नमी आएगी और आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करेगा .

बादाम का तेल: बदाम का तेल स्किन को नुकसान बिल्कुल नहीं पहुंचाती है. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आप बादाम का तेल रोजाना इस्‍तेमाल कर सकती है. आप इसे रात में सोने से पहले आंखों के नीचे लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज कर रात भर छोड़ दें.

टी बैग्स:  डार्क सर्कल कम करने के लिए आप ग्रीन टी बैग को कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें. जब ये  टी बैग अच्‍छी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे बंद आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इंडिया न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Also Read: बीसीसीआई ने चुना ऋषभ पंत को साल 2022 का टॉप परफॉर्मर, रोहित-विराट का नाम इसमें शामिल नहीं

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT