होम / 7 दिन में डायबिटीज को ठिकाने लगा देगा ये चमत्कारी बीज! पल भर में गायब हो जाएगी शुगर

7 दिन में डायबिटीज को ठिकाने लगा देगा ये चमत्कारी बीज! पल भर में गायब हो जाएगी शुगर

Babli • LAST UPDATED : September 11, 2024, 9:45 am IST

Control Diabetes

India News (इंडिया न्यूज़), Control Diabetes: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण नवजात से लेकर बच्चों तक हर उम्र के लोग डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं। डायबिटीज एक खामोश और बेहद जानलेवा बीमारी है जो हस्ते खेलते इंसान के जीवन को खत्म कर सकती है। एक बार यह हमारे शरीर में प्रवेश कर जाए तो जीवन भर हमारा पीछा करती है। इसका अभी तक कोई इलाज नहीं है।

  • इस तरह लगाएं डायबिटीज पर लगाम
  • खजूर के बीज के फायदें

Uric Acid में इस प्रकार जो कर लिया इस पत्ते का सेवन, तो शरीर को मरते दम तक भी छू नहीं पाएगी ये बीमारी

इस तरह लगाएं डायबिटीज पर लगाम

खाने के 2 घंटे बाद ब्लड ग्लूकोज लेवल 125 से ऊपर या 200 से ऊपर होने का मतलब है कि व्यक्ति को डायबिटीज है। हम खान-पान और व्यायाम के जरिए डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं। अपने शुगर लेवल को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर की सलाह के मुताबिक दवा ली जा सकती है।

व्यायाम से लेकर हेल्दी डाइट तक, हर चीज पर सख्त कंट्रोल की जरूरत होती है। डायबिटीज के रोगियों ने कटहल का जूस पीने, खुबानी के बीज खाने जैसे कई घरेलू उपाय अपनाए हैं। इनकी तरह खजूर के बीज भी मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं।

नींद में क्यों आता है Heart Attack? जाने किन लोगों के लिए होता है इसका ज्यादा खतरा

खजूर के बीज के फायदें

डायबिटीज के मरिजों को खजूर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। लेकिन खजूर के अंदर मौजूद बीज डायबिटीज के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खजूर के बीजों में कुछ जरुरी पोषक तत्व होते हैं। ये ब्लड शुगर को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं। खजूर के बीज पाचन संबंधी विकारों के इलाज में भी मदद करते हैं। खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को संतुलित करने में मदद करते हैं।

खजूर के बीज खाने के कुछ नियम हैं। खजूर खाने के बाद खजूर को बीजों से चिपके बिना अच्छी तरह धो लें। फिर बीजों को कुछ दिनों के लिए धूप में सुखाना चाहिए। सूखे बीजों को लें और उन्हें कुछ देर के लिए एक पैन में भून लें। फिर थोड़ा ठंडा होने के लिए अलग रख दें। ठंडा होने के बाद आप इसे मिक्सर में पीस सकते हैं और एक एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं। रोजाना 1/2 चम्मच गर्म पानी में मिलाएं और 7 दिनों के भीतर बेहतरीन नतीजों के लिए इस पानी को खाली पेट पिएं।

कहीं आप भी तो नहीं खा रहें कैंसर वाली रोटी? आपकी ही रसोई में तैयार हो रहा आपकी ही मौत का सामान!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pitru Paksha Mela: गयाजी में पितृपक्ष मेले का शुभारंभ, डिप्टी CM बोले- ‘यहां पूर्वजों को …’
श्रीदेवी की छोटी बेटी आमिर खान का लड़का…इस फिल्म में रोमांस करेगी नई जोड़ी, जानें कैसी होगी कहानी
आखिर लोग इस संख्या को देख कर क्यों मांगते हैं विश, इस एंजल नंबर के बारे में जान रह जाएंगे हैरान
दूध और दही का भी बाप है ये अनोखा बीज, खोखली पड़ चुकी हड्डियों में भी भर देगा जान?
बांग्लादेश के खिलाफ खामोश हो जाता है रोहित का बल्ला, आंकड़ें देख क्रिकेट प्रेमियों के उड़ जायेंगे होश
कब्रिस्तान में बैठ करता था रात होने का इंतजार..फिर महिला के शव के साथ करता था घिनौना काम, पूरा मामला जान कांप जाएंगी रुह
‘मैं खूबसूरत नहीं थी और…’ धर्मेंद्र के हेमा के साथ शादी पर जब छलका पहली पत्नी का दर्द बताई अपनी दिल की बात
ADVERTISEMENT