होम / बड़ी से बड़ी बीमारियों को शरीर से निचोड़ कर बाहर फेंक देगा पीपल के पत्तों का काढ़ा, घर पर ऐसे करें तैयार

बड़ी से बड़ी बीमारियों को शरीर से निचोड़ कर बाहर फेंक देगा पीपल के पत्तों का काढ़ा, घर पर ऐसे करें तैयार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 7, 2024, 7:21 pm IST
ADVERTISEMENT
बड़ी से बड़ी बीमारियों को शरीर से निचोड़ कर बाहर फेंक देगा पीपल के पत्तों का काढ़ा, घर पर ऐसे करें तैयार

Peepal Leaves Kadha Benefits

India News (इंडिया न्यूज़), Peepal Leaves Kadha Benefits: पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र माना जाता है। हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है। इस पेड़ का धार्मिक के साथ-साथ आयुर्वेदिक महत्व भी है। बता दें कि आयुर्वेद में पीपल के फल, छाल और पत्तियों का इस्तेमाल शरीर की कई समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। मुख्य रूप से पीपल के पत्तों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इनमें कैल्शियम, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, मैंगनीज और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इनमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-डायबिटिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

दरअसल, पीपल के पत्तों से बने काढ़े का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से मोटापे को नियंत्रित करने से लेकर डायबिटीज तक में फायदा मिल सकता है। यहां जानें पीपल के पत्तों का काढ़ा पीने के फायदें।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करें

पीपल के पत्तों का काढ़ा पीना मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से भोजन के बाद इंसुलिन स्पाइक को रोकने में मदद मिल सकती है।

रोजाना चबाएं इस पेड़ का हरा पत्ता, शरीर की होगी सफाई, अंदर की गंदगी होगी तुरंत बाहर – India News

खून साफ ​​करता है

पीपल के पत्तों का काढ़ा खून में मौजूद गंदगी को साफ करके खून को शुद्ध करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। इससे त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं और गंभीर बीमारियों से बचाव में मदद मिल सकती है।

सांस संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है

पीपल के पत्तों का काढ़ा पीने से सांस संबंधी समस्याओं, जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खांसी से राहत मिल सकती है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फेफड़ों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से छाती में जमा बलगम को निकालने में मदद मिल सकती है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें

पीपल के पत्तों का काढ़ा पीने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके नियमित सेवन से रक्त वाहिकाएं शांत होती हैं और रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इससे हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

पीपल के पत्तों का काढ़ा पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। यह पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इसके सेवन से गैस, अपच, कब्ज और दस्त जैसी पाचन समस्याओं से राहत मिल सकती है।

Diabetes में दबाकर खाएं ये 5 हरी-भरी सब्जियां, तुरंत कंट्रोल में आएगा शुगर लेवल – India News

कैसे बनाएं पीपल के पत्तों का काढ़ा?

  • पीपल के पत्तों का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले 3-4 पीपल के पत्तों को अच्छे से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • अब एक बर्तन में 2 गिलास पानी लें और उसमें पीपल के पत्ते डालकर उबालें।
  • इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए।
  • फिर इसे छान लें और गुनगुना होने पर पी लें।
  • आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT