होम / प्रेगनेंसी के दौरान इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकता है डेंगू का खतरा

प्रेगनेंसी के दौरान इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकता है डेंगू का खतरा

Babli • LAST UPDATED : July 15, 2024, 11:54 am IST

Dengue During Pregnancy

India News (इंडिया न्यूज़), Dengue During Pregnancy: मानसून का महीना शुरू हो चुका है और ऐसे में इस मौसम में होने वाली बिमारियों का भी आगमन हो गया है। बारिश के मौसम में बहुत सारी शरीर से जुड़ी समस्याएँ शुरू हो जाती है और इन सब के बीच सबसे बारा खतरा डेंगू का होता है। डेंगू हर किसी के लिए खतरनाक है लेकिन इसका संक्रमण प्रेग्नेंट महिलाओं में ज्यादा बढ़ सकता है और बच्चे के लिए भी गंभीर खतरा पैदा कर सकता है।

  • कैसे होता है डेंगू
  • प्रेगनेंसी में डेंगू के लक्षण
  • इस तरह प्रेगनेंसी में डेंगू से करें बचाव

Mahabharat Facts: अगर श्री कृष्ण न दे साथ, तो अर्जुन को मार डालता ये वीर योद्धा

कैसे होता है डेंगू

डेंगू ज्यादातर ट्रॉपिकल और सबट्रॉपिकल इलाकों में पाया जाता है। डेंगू एक तरह का वायरल फ्लू होता है जो मच्छर के काटने से होता है। एडीस मच्छर जब एक स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तब उसका वायरस व्यक्ति में फैल जाता है और उससे डेंगू होता है। जल जामवन के कारन इन मच्छरों की संख्या बढ़ती है , ऐसे में जितना हो सके उतना अपने आस पास सफाई का ध्यान रखना चाहिए और पानी को एक जगह जमने या ठहरने से रोकना चाहिए। प्रेगनेंसी में रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है ऐसे में डेंगू का खतरा प्रेग्नेंट औरतों में ज्यादा देखा जाता है।

देवताओं की तरह ही पूजे जाते हैं ये राक्षस, खुद देते हैं आपके घर पर पहरा!

प्रेगनेंसी में डेंगू के लक्षण

अगर आप नें या आपके आज पास किसी प्रेगनेंट महिला में इस तरह के कोई लक्षण दिखते हैं तो तुरंत सावधान हो जाएं। इसमें सबसे पहला है, सिर में दर्द होना, हालाकिं सिरदर्द एक आम लक्षण हैं लेकिन अगर इसके साथ ही आपको तेज़ बुखार, बदन और जोड़ों में दर्द, भूक न लगना, जल्दी थकना, त्वचा पे लाल चकत्तों का होना, वैजिनल ब्लीडिंग का होना ( कुछ मामलों में) जैसे लक्षण भी दिखाई देते है।

अगर आपको भी इनमे से लक्षण अपने शरीर में दिखाई दे तो आप इससे नज़र अंदाज़ न करे ये आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए खतरा बन सकता है।

Aaj Ka Rashifal: मेष, सिंह और कुंभ राशि वालों को मिलने वाला है बड़ा फायदा, जानें आज क्या कहते हैं आपके सितारे

इस तरह प्रेगनेंसी में डेंगू से करें बचाव

अगर आपको भी इस खतरनाक बिमारी से खूद और अपने बच्चें को बचाना हैं तो इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा, इसमें छोटें कपड़ें पहनें की बजाएं पुरे बदन का कपड़ा पहनना, सोने वक़्त मच्छरदानी का इस्तेमाल करना, मच्छर भागाने वाली क्रीम, सप्रेस का नियमित रूप से इस्तेमाल करना, अपने हाथों को हर कुछ समय पर साबुन से धोना, अपने आस पास साफ़ -सफाई का पूरा ध्यान रखना, बाहार के खाने का परहेज़ करना, पौस्टिक और हेअल्थी चीजें खाएं इसके साथ ही डॉक्टर से अच्छे से जांच करवाते रहें और किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते।

महादेव की नगरी में स्वयं महादेव के जाने पर भी है रोक, जानें इस अलौकिक शहर का पूरा इतिहास

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT