होम / Dental Care: खराब मसूड़े भी बन सकते हैं मौत का कारण, इस तरह रखें इनका ख्याल-Indianews

Dental Care: खराब मसूड़े भी बन सकते हैं मौत का कारण, इस तरह रखें इनका ख्याल-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 5, 2024, 2:54 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Dental Care: आज के इस दौर में दांतो को साफ करने का काम तो हर कोई हर रोज करता है लेकिन मसूड़े को भूल जाता है शायद ही कभी कोई मसूड़े पर ध्यान देते हैं लेकिन इस आदत को जितना जल्दी बदलने उतना ठीक है ऐसा इसीलिए क्योंकि मसूड़े में हुई परेशानी को नजर अंदाज करना सेहत पर भारी पड़ सकता हैं।

मसूड़े की खराब से हटा के शरीर के कई हिस्सों पर गहरा सा डाल सकती है यहां तक की कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का खतरा भी हो सकता है ऐसे में जरूरी है कि आप अपने मसूड़े का ध्यान रखें इनसे जुड़ी किसी भी तरह की परेशानियों को नजर अंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश Delhi: दिल्ली के लाजपत नगर के Eye Hospital में लगी भीषण आग-Indianews

डॉक्टर के मुताबिक मुंह में 200 से ज्यादा तक के बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो मुंह की कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। यह बैक्टीरिया आपके दांतों और मसूड़े को खराब कर सकते हैं।‌ अगर इन बैक्टीरिया की वजह से मसूड़े खराब होने लगते हैं तो शरीर के कई अंगों में खराबी का कारण भी बन सकता है तो लिए इस बारे में एक्सपर्ट्स की राय जानते हैं।

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स? 

डॉक्टर का कहना है कि मसूड़े की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है लेकिन इसको लेकिन इसको कई लोग नजरअंदाज कर देते हैं मसूड़े का ध्यान न रखने से कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती है अगर मसूड़े में सूजन है तो इससे पीरियोडोनटाइटिस की समस्या हो सकती है यह समस्या उन टिशु पर ऐसा करती है जो धातु को मसूड़े के साथ जोड़ते हैं अगर पीरियोडोनटाइटिस का समय से इलाज नहीं कराया जाता तो इससे चैप्टर की हड्डी टूट जाती है और मसूड़े और दांतों के बीच छोटी-छोटी जगह बनने लगती है जो आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

इन लक्षणों से पहचाने अपनी मसूड़े की सेहत

अगर आपके मसूड़े से खून आता है तो इसका मतलब आपके मसूड़े खराब हो रहे हैं। मसूड़े में सफेद चकते पादना, मसूड़े में सूजन इसके साथ ही अगर मसूड़े में तेज दर्द होता है तो यह भी इस गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

इन 5 बेरीज में छिपा हैं सेहत का ऐसा ख़ास खज़ाना जिन्हे जानकर उड़ जायेंगे आपके होश, जानिए इनके नाम!- India News

इस तरह रखें मसूड़े का ध्यान

डॉक्टर की जय माने तो इसके लिए ऑयल पुलिंग एक बेहतर तरीका है इसे अपने मसूड़े का ध्यान बखूबी रख सकते हैं हर तीन से चार दिन में एक बार आप ऑयल पुलिंग कर सकते हैं इसके लिए नारियल का तेल आप उसे करें तेल को कुछ देर मुंह में रखकर पुलिंग कर सकते हैं इसके अलावा मसूड़े की मसाज भी करना काफी फायदेमंद हो सकता है हर दिन एक से दो बार आप मसूड़े के तेल से मसाज कर सकते हैं इसके लिए नारियल का तेल उसे कर सकते हैं तेल को कुछ देर मुंह में रख कर गुनगुने पानी में नमक डालकर अपने मुंह की अच्छे से सफाई करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT