होम / Diabetes Control: डायबिटीज के मरीज नाश्ते में इन चीजों का करें सेवन, पूरे दिन कंट्रोल रहेगा शुगर

Diabetes Control: डायबिटीज के मरीज नाश्ते में इन चीजों का करें सेवन, पूरे दिन कंट्रोल रहेगा शुगर

Babli • LAST UPDATED : July 10, 2024, 9:13 am IST

Diabetes Control

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes Control: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर में बढ़ोतरी होना काफी खतरनाक मानी जाती है। जिन मरीजों का शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है उनके फेफड़े, किडनी और दिल पर गहरा प्रभाव पड़ता है। कुछ मरीज शिकायत करते हैं कि रोजाना उनका ब्लड लेवल बढ़ा हुआ दिखाई देता है। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल है जो अपना मॉर्निंग ब्रेकफास्ट बेहद हल्दी चाहते हैं, तो अपने नाश्ते में ऐसी चीज शामिल करें जो आपकी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ दिनभर एक्टिव रहने में भी मदद करेगा।

  • डायबिटीज के मरीज नाश्ते में इन चीजों का करें सेवन
  • इन दिनों से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Vicky-Trupti से लेकर फिल्म ‘Animal’ तक इन सितारों ने जब दिए को-स्टार संग इंटिमेट सीन्स, फैंन ने पूछा- घर पर नहीं पड़ी डांट?

एवोकाडो

एवोकाडो में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपके शरीर के मेटाबॉलिक सिंड्रोम से बचाता है। दरअसल सिंड्रोम से ग्रसित लोगों में टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा होता है। ऐसे में आपको रोजाना अपने ब्रेकफास्ट में एवोकाडो का सेवन करना चाहिए इससे आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा। साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड आपके बड़े में शुगर को वापस लेवल पर लाने में मदद करेगा यह हार्ट अटैक और स्टॉक जैसे बीमारियों का भी खतरा कम करता है।

Radhika Merchant ने पहनी ये स्पेशल नथ, गृह शांति पूजा लुक का हर कोई हुआ फैन!

मछली

कई डायबिटीज के मरीज मछली के सेवन से भी बचते हैं। उन्हें लगता है की मछली उनके शुगर लेवल को बढ़ा सकती है हालांकि मछली में प्रोटीन दिनभर के लिए एनर्जी भले दे सकता है। लेकिन इसमें मौजूद ओमेगा 3 आपके दिल के लिए फायदेमंद है। साथ ही मौजूद विटामिन डी आपकी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी काफी ज्यादा सहायक साबित होता है। दरअसल डायबिटीज के मरीजों में विटामिन डी का लेवल कम हो जाता है। जिससे मछली को अपने डाइट में शामिल करने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है।

लहसुन

अगर आपका शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है तो लहसुन आपकी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है। दरअसल लहसुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10–30 है जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। रोजाना इसके सेवन से साथ शुगर लेवल कंट्रोल होगा बल्कि इसमें मौजूद गुणों से कई बीमारियां भी आपके शरीर से दूर रहेंगी।

Radhika Merchant ही नहीं, परिवार के इन सदस्यों ने भी पहना फूल दुपट्टा

एप्पल सीड विनेगर

एप्पल सीड विनेगर में एसिटिक एसिड मौजूद होता है यह पेट में मौजूद उन एंजाइम्स को खत्म करता है जो बॉडी में शुगर लेवल को बढ़ा रहे हैं। इसको रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी बॉडी की इन्सुलिन सेंसटिविटी बढ़ेगी और रोजाना तकरीबन 20 मल एप्पल साइट विनेगर को 40 मल पानी के साथ लेने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

हरी पत्तेदार सब्जियों

हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर विटामिन ए जैसे तत्व भरपूर होते हैं। साथ इन सब्जियों में ग्लिसमिक इंडेक्स होता है जो शुगर जो शुगर लेवल में इजाफक रोकता है। इसके साथ ही आप इसे ब्रेकफास्ट में रोजाना करके अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

फूलों के दुपट्टे में सजी नज़र आई Radhika Merchant, नो गोल्ड-नो डायमंड फूलों से किया खुद को तेयार!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT