होम / मानसून में Diabetes के मरीज हो जाएं सावधान, वरना इन खतरनाक इंफेक्शन का करना पड़ेगा सामना

मानसून में Diabetes के मरीज हो जाएं सावधान, वरना इन खतरनाक इंफेक्शन का करना पड़ेगा सामना

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 13, 2024, 5:13 pm IST

Diabetes Infection in Monsoon

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes Infection in Monsoon: बरसात का मौसम भले ही चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत दिलाता हो, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए इन दिनों परेशानियां काफी बढ़ जाती हैं। तो कुछ ऐसे संक्रमण और उनसे बचाव के तरीकों के बारे में जानेंगे, जिन्हें आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बता दें कि बरसात के मौसम में जब पानी में बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। तो यहां जानें कि इन दिनों कौन से संक्रमण आपको परेशान कर सकते हैं और इनसे खुद को कैसे बचाएं।

पैरों में संक्रमण

बारिश के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को पैरों में संक्रमण का खतरा रहता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर यह समस्या और भी परेशानी वाली हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाने के साथ-साथ आप बारिश के पानी में भीगने से भी बचें और अपने पैरों की सफाई का खास ख्याल रखें।

Cholesterol और Uric Acid को शरीर से खींच के बाहर फेंक देगी ये एक हरी सब्जी, इसके सेवन से मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे – India News

यीस्ट इंफेक्शन

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको मानसून में यीस्ट इंफेक्शन से भी बचने की जरूरत है। पुरुष हों या महिलाएं, इस मौसम में यह समस्या दोनों को ही काफी परेशान कर सकती है। ऐसे में पर्सनल हाइजीन पर खास ध्यान दें, क्योंकि प्राइवेट पार्ट में नमी बढ़ने से इंफेक्शन तेजी से बढ़ता है। कई बार इंफेक्शन बढ़ने पर घाव भी बन सकते हैं, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे ठीक करने में ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

इन्फ्लूएंजा

मानसून के दौरान मधुमेह के रोगियों को इन्फ्लूएंजा का भी खतरा रहता है। ऐसे में आपको सर्दी, खांसी, बुखार और बदन दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। इस मौसम में आंखों से जुड़े संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए साफ-सफाई का ध्यान रखें और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान दें।

गले का संक्रमण

बारिश के मौसम में मधुमेह के रोगी गले के संक्रमण से भी परेशान रहते हैं। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण आपको बदलते मौसम में अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए, साथ ही पानी को छानकर या उबालकर ही सेवन करना चाहिए। यह संक्रमण किसी को भी हो सकता है, लेकिन ऊपर बताए गए संक्रमणों की तरह मधुमेह के रोगियों को इसका खतरा अधिक होता है।

मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई)

यूटीआई की समस्या आज के समय में काफी आम हो गई है, जिसमें रोगी को पेशाब करते समय जलन महसूस होती है और इससे दर्द और सूजन भी हो सकती है। ऐसे में अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो इससे जुड़े लक्षणों को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ न करें क्योंकि इस स्थिति में यह समस्या काफी परेशान कर सकती है।

पैरासिटामोल बन गया है Diabetes का मुख्य कारण! जानें कैसे शरीर को खराब कर रही है ये टैबलेट- India News

डायबिटीज में संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें,
  • सफाई का ध्यान रखें,
  • डिहाइड्रेशन की समस्या से बचें,
  • हाथ-पैर गीले न रखें,
  • कच्ची सब्जियां या बाहर का खाना न खाएं,
  • ढीले और सूती कपड़े पहनें,
  • व्यायाम के बाद कपड़े बदलें,
  • रोजाना अंडरगारमेंट्स बदलें,
  • अपने प्राइवेट पार्ट्स की सफाई करें,
  • दवाएं समय पर लें।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT