होम / Flax Seeds: डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें अलसी के बीज का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

Flax Seeds: डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें अलसी के बीज का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 14, 2022, 11:25 pm IST

Flax Seeds to Control Diabetic Patients: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार लग जाने के बाद जिंदगीभर साथ रहती है। बता दें कि इस बीमारी में पीड़ित व्यक्ति को चीनी और चीनी से बनी चीजों को खाने की मनाही होती है। ये बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने की वजह से होती है।

डायबिटीज मुख्तयः दो प्रकार के हैं। इनमें टाइप 2 डायबिटीज अधिक खतरनाक है। टाइप 2 डायबिटीज में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन बिल्कुल नहीं निकलता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल में रखना अनिवार्य है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना अलसी का सेवन जरुर करें। इसके सेवन से बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। तो यहां जानिए इसके फायदें और किस तरह करें सेवन।

अलसी के फायदे

आपको बता दें कि अलसी के बीज सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें आवश्यक पोषक तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके अलावा, अलसी में फैट, सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

वहीं, पोटेशियम से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। जबकि, फाइबर बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए डायबिटीज के मरीज अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं।

ऐसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीज अलसी के बीज के चूर्ण को पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप अलसी पाउडर को खाने के ऊपर से छिड़ककर खा सकते हैं। वहीं, अलसी के बीज का काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, फाइबर की वजह से अलसी के बीज बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी सहायक होता है। फाइबर देर से पचता है। इससे बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT