होम / Diabetes Test: शुगर जांच के लिए किस टेस्ट को माना जाता है बेस्‍ट, यहां जानिए

Diabetes Test: शुगर जांच के लिए किस टेस्ट को माना जाता है बेस्‍ट, यहां जानिए

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 21, 2024, 10:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Diabetes Test: यदि आपको मधुमेह है, तो आपके रक्त शर्करा के स्तर का परीक्षण स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। रक्त शर्करा परीक्षण मधुमेह से पीड़ित कई लोगों को स्थिति का प्रबंधन करने और स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

आपके रक्त शर्करा का परीक्षण करने के कई मुख्य तरीके हैं। आप एक ऐसे उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जो एक छोटे सेंसर के साथ दिन और रात में आपके शर्करा के स्तर को मापता है। इसे सतत ग्लूकोज मॉनिटर (सीजीएम) कहा जाता है। या आप आवश्यकतानुसार एक पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से अपना परीक्षण कर सकते हैं जो रक्त की एक छोटी बूंद का उपयोग करता है। इसे ब्लड शुगर मीटर कहा जाता है।

ब्लड शुगर का परीक्षण क्यों करें?

 दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया यह खाना, पोषण से है भरपूर

रक्त शर्करा परीक्षण मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए उपयोगी जानकारी देता है। यह आपकी मदद कर सकता है:

  • रक्त शर्करा के स्तर पर मधुमेह की दवा के प्रभाव को ट्रैक करें।
  • अपनी उपचार टीम के मार्गदर्शन से मधुमेह की दवाओं की खुराक समायोजित करें।
  • पता लगाएं कि रक्त शर्करा का स्तर उच्च या निम्न है या नहीं। फिर, यदि आवश्यक हो, तो उच्च रक्त शर्करा के इलाज के लिए उपचार बदलें या निम्न रक्त शर्करा के इलाज के लिए तेजी से काम करने वाले कार्बोहाइड्रेट लें।
  • अपने उपचार लक्ष्यों तक पहुँचने में प्रगति को ट्रैक करें।
  • जानें कि आहार और व्यायाम रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित करते हैं।
  • समझें कि अन्य कारक, जैसे बीमारी या तनाव, रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित करते हैं।

ब्लड शुगर की जांच कब करें

Donkeys Killed Worldwide: बड़े काम के होते हैं गधे, दुनिया भर में दवा बनाने के लिए हर साल मारे जाते हैं लाखों गधे

आपका स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपको बता सकता है कि आपको कितनी बार अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करनी है। आमतौर पर, उत्तर आपके मधुमेह के प्रकार और आपकी उपचार योजना पर निर्भर करता है।

कौन सा टेस्‍ट है बेस्‍ट?

दोनों ही टेस्‍ट को सही और जरूरी माना जाता है। लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। इन दोनों टेस्ट के साथ भी वही हाल है। जब किसी को डायग्‍नोसिस में डायबिटीज होने की जानकारी मिलती है तो उसकी मॉनिटरिंग के लिए घर पर ग्‍लूकोमीटर से ब्‍लड शुगर टेस्ट के लिए कहा जाता है। ताकि रोजाना शुगर के बढ़ने-घटने की जानकारी मिलती रही।

वहीं अगर किसी को शक है कि उसे डायबिटीज है या नहीं तो उसके लिए HbA1c जांच की सलाह दी जाती है। ताकि आपको 3 महीने का ब्‍लड शुगर औसत की जानकारी मिल सके। इस जांच को डॉक्टरर्स ज्‍यादा भरोसेमंद और उपयोगी बताते।

Datura Benefits: धतूरा का सावधानी बरतकर करना चाहिए सेवन, वरना हो सकते हैं इसके ये भारी नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT