होम / DRAGON FRUIT FOR DIABETES: डायबिटीज पेशेंट जान लें ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे

DRAGON FRUIT FOR DIABETES: डायबिटीज पेशेंट जान लें ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे

Simran Singh • LAST UPDATED : August 25, 2023, 1:27 pm IST
DRAGON FRUIT FOR DIABETES: डायबिटीज पेशेंट जान लें ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे

DRAGON FRUIT FOR DIABETES

India News (इंडिया न्यूज़), DRAGON FRUIT FOR DIABETES, दिल्ली: ड्रैगन फ्रूट के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. इस फल का सेवन ज्यादातर लोग सलाद या शेकर बनाने में करते हैं. दोस्तों अक्सर डायबिटीज रोगियों को अपने पसंदीदा फल खाने से पहले दो बार सोचना पड़ता है. ड्रैगन फ्रूट, जिसे होनोलूलू क्वीन के नाम से भी जाना जाता है, यह कैक्टस प्रजाति का है। हिलोसेरियस कैक्टस पर उगने वाले ड्रैगन फ्रूट के फूल केवल रात में ही खिलते हैं।

यह फल मधुमेह वाले व्यक्ति में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है. ड्रैगन फ्रूट को दुनिया के कई हिस्सों में कैक्टस फल और स्ट्रॉबेरी नाशपाती के रूप में भी जाना जाता है। इसका स्वाद मीठा होता है। यही वजह है कि मधुमेह के मरीज इसका सेवन करने से पहले झिजकते हैं। दोस्तों यह फल पिछले कुछ सालों में तेजी से लोकप्रिय होने वाले फल है और यह आज भी काफी असमंजस बना हुआ है।

एक तरफ भारत में इसे ड्रैगन फ्रूट कहकर पुकारते हैं, वहीँ दूसरी तरफ दुनिया के कई हिस्सों में इसे कैक्टस फल और स्ट्रॉबेरी नाशपाती के रूप में भी जाना जाता है। इसका स्वाद मीठा होता है। लेकिन ताज़ा होने पर यह फल और भी आनंद देता है। परफेक्ट स्नैक होने से लेकर आपके मॉकटेल तक, ड्रैगन फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर है, जो इसे एक बेहतरीन फल बनाता है। क्योंकि यह एक मीठा फल है, तो इसे खाने से पहले डायबिटीज के मरीज कई बार सोचते हैं। दोस्तों आज हम इस लेख में जानेंगेकी डायबिटीज के मरीजों के लिए ये फल फायदेमंद है या नहीं-

क्या ड्रैगन फ्रूट डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा है?

ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन और खनिजों जैसे गुणों से भरपूर होता है। और हम आपको बता दें की ये सभी गुण आपकी सेहत के लिए चमत्कार कर सकते हैं। इसमें फाइबर भी होता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ड्रैगन फ्रूट को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फ्रूट माना जाता है।

डायबिटीज रोगियों को कितना ड्रैगन फ्रूट खाना चाहिए?

मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति प्रतिदिन 100 ग्राम से अधिक ड्रैगन फ्रूट का सेवन नहीं कर सकता है। यह ब्लड शुगर स्पाइक्स को कम करने और वजन घटाने में सहायता करेगा। वहीं अगर अन्य फलों के साथ इसका सेवन किया जाए तो लगभग 50 ग्राम का सेवन किया जा सकता है।

क्या डायबिटीज रोगियों के लिए ड्रैगन फ्रूट के कोई दुष्प्रभाव हैं?

ड्रैगन फ्रूट में शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से डायबिटीज रोगी इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। ऐसा नहीं करने पर बॉडी में शुगर लेवल बढ़ सकता है। ड्रैगन फ्रूट जरूरत से ज्यादा खाने पर शरीर में बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ सकती है। जिसकी वजह से फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

ड्रैगन फ्रूट खाने का सही तरीका क्या है?

ड्रैगन फ्रूट के सेवन का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे ताजा काटकर खाएं। हालांकि, कुछ व्यंजन हैं जिन्हें आप इस मीठे गुलाबी आनंद को बेहतरीन बनाने के लिए आज़मा सकते हैं। आप ड्रैगन फ्रूट जूस और स्मूदी भी ट्राई कर सकते हैं। आप इसे कस्टर्ड के साथ भी डाल सकते हैं या पुडिंग बना सकते हैं। इसके अलावा, आप इसे खीरे, टमाटर और अन्य मधुमेह के अनुकूल सब्जियों से भरे सलाद में शामिल कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: विक्की कौशल का डेली रूटीन जान हैरान रह जाएगें आप, कोई भी कर सकता है फॉलो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT