होम / Disadvantages of Tea: खौलती चाय कॉफी पीने की आदत ज्यादा खतरनाक, कर सकती है ये बड़ा नुकसान

Disadvantages of Tea: खौलती चाय कॉफी पीने की आदत ज्यादा खतरनाक, कर सकती है ये बड़ा नुकसान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 5, 2024, 3:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Disadvantages of Tea: बारिश के मौसम में चलो एक कप चाय पीते हैं। आज मौसम बहुत सुहाना है, चलो कॉफी पीते हैं। ये बातें आजकल घर और ऑफिस हर जगह सुनने को मिलती हैं। मानसून के मौसम में चाय और कॉफी का क्रेज अपने चरम पर होता है। चाय और कॉफी को पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पेय माना जाता है। अब जब मानसून आ गया है तो जाहिर सी बात है कि चाय और कॉफी का दौर भी चलेगा। लेकिन ज्यादा चाय और कॉफी का ये दौर आपकी सेहत को खराब न कर दे, इसलिए ये जानना जरूरी है कि चाय और कॉफी कितनी, कब और कैसे पीनी चाहिए?

डॉक्टरों के मुताबिक, चाय और कॉफी दोनों का ही ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि इसे गर्म पीना चाय या कॉफी पीने से ज्यादा खतरनाक है। आइए जानते हैं कि ज्यादा गर्म चाय या कॉफी पीने के क्या नुकसान हैं?

Sarkari Naukri: बैंक में क्लर्क के पद पर निकली भर्ती, यहां से कर सकेंगे आवेदन

ज्यादा चाय या कॉफी खतरनाक

ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय और कॉफी से करते हैं। नुकसान यहीं से शुरू होता है। एक हेल्थ वेबसाइट की खबर के मुताबिक अगर आप रोज सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं तो गैस बनने की समस्या शुरू हो जाती है। खाली पेट चाय पीने से हमारी भूख खत्म हो जाती है और हमें घंटों तक खाने का मन नहीं करता। खाली पेट चाय और कॉफी पीने से कुछ सालों में शरीर में जोड़ों का दर्द होने लगता है। आगे चलकर हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं। बहुत ज्यादा चाय और कॉफी पीने से दांतों का इनेमल खराब हो जाता है और वे पीले पड़ सकते हैं या उन पर निशान पड़ सकते हैं।

बहुत ज्यादा गर्म चाय और कॉफी से होता है ज्यादा नुकसान

चाय और कॉफी पीने का दूसरा सबसे बड़ा नुकसान, जिस पर कोई ध्यान नहीं देता, वो है इसे गर्म पीना। ज्यादातर लोगों को ठंडी चाय या कॉफी पीना पसंद नहीं होता और वो इसे बहुत गर्म होने पर पीना पसंद करते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक ये और भी बुरी आदत है। एक तो चाय और कॉफी, दूसरे इसे बहुत गर्म पीना मुंह और पेट के लिए अच्छा नहीं है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि चाय और कॉफी के अलावा कोई भी दूसरा पेय पदार्थ इतना गर्म नहीं पिया जाता, इसलिए इन्हें भी थोड़ा ठंडा करके पीना चाहिए। बहुत ज्यादा गर्म चाय कॉफी हमारे मुंह, भोजन नली और पेट को नुकसान पहुंचाती है। बहुत गर्म होने की वजह से ये ज्यादा एसिडिटी पैदा करती है। अगर चाय कॉफी को थोड़ा ठंडा या गुनगुना करके पिया जाए तो ये ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाती। तो इस मौसम में चाय कॉफी का भरपूर आनंद लें, लेकिन मात्रा कम रखें और इसे थोड़ा कम गर्म पिएं। ताकि यह स्वास्थ्य के साथ-साथ दिमाग के लिए भी अच्छा रहे।

वो खुबसूरत तवायफ जो बनी मुगलों की तबाही का कारण, जिसके चलते भारत के कब्जे से बाहर गया Kohinoor

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्यों अनिरुद्धाचार्य महाराज ने कहां गुटका खाने और शराब पीने वाले दो कौड़ी के होते है? बताई इसके पीछे की वजह!
IND VS ZIM : जिम्बाब्वे के खिलाफ युवा ब्रिगेड ने की दमदार वापसी, भारत ने 100 रनों से जीता मैच
Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी पर भगवान विष्णु को चढ़ाएं बस ये 3 फूल, खुशियों से भर देंगे नारायण आपकी जिंदगी!
अपनी पोस्ट में रियल लाइफ ‘शेरशाह’ को श्रद्धांजलि देते नज़र आए ‘Sidharth Malhotra’, याद कर हुए भावुक!
‘Colestrol’ कब बनता हैं हार्ट अटैक की वजह? कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने के लिए सुबह करें ये काम!
डिनर टाइम पर इन 4 फूड्स का सेवन हाई कर देता हैं आपका Blood Sugar, तुरंत करें अपनी लिस्ट से आउट!
देर रात दोस्तों संग बार में की पार्टी, शिवसेना नेता के बेटे ने महिला को BMW से उड़ाया
ADVERTISEMENT