होम / बरसात में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, लेने के पड़ जाएंगे देने

बरसात में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, लेने के पड़ जाएंगे देने

Shalu Mishra • LAST UPDATED : July 14, 2024, 12:06 pm IST

Rainy Season Kitchen Tips

India News(इंडिया न्यूज), Monsoon Tips: बरसात के मौसम में लगातार तापमान में बदलाव होता रहता है। जगह-जगह जलजमाव और मौसम में हो रहे बदलावों की वजह से हम आसानी से बीमारियों के चंगुल में आ जाते हैं। ऐसे में इस मौसम में अपने खान-पान का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है वरना हम कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इस मौसम में भोजन में संतुलन के साथ-साथ कई खाद्य पदार्थों का सेवन भी हमारी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इनमें एक नाम दही का भी है जो वैसे तो स्वास्थ से जुड़े कई फायदे देता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है लेकिन बरसात में इसका सेवन स्वास्थ से जुड़ी कई समस्याओं को निमंत्रित कर सकता है। केवल इतना ही नहीं इस मौसम में हमें इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि हम दही का किस चीज के साथ सेवन कर रहें हैं तो आइए जानते हैं कि किन-किन कॉम्बिनेशन का हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

भारत में क्यों लगातार बढ़ रहा Lung Cancer? इस कारण से धूम्रपान न करने वालों को हो रहा कैंसर

बरसात में न करें इनका सेवन 

आम– कई लोग दही और आम का एक साथ सेवन करते हैं। ऐसा करके जाने अंजाने में हम खुद को मुसीबत में डाल देते हैं। क्योंकि जहां दही की तासीर ठंडी होती है वहीं आम बेहद गर्म होता है। इसलिए यदि हम इसका एक साथ सेवन करते हैं तो सर्द-गर्म के शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है।

पनीर– पनीर खाना वैसे तो सेहत को कई सारे फायदे देता है। लेकिन यदि हम दही के साथ इसका सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर और डाइजेशन पर बुरा असर पड़ता हैऔर आपको अपच से जुड़ी समस्या हो सकती है।

मछली– भूलकर भी दो प्रोटिनयुक्त चीजों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए ऐसा करने से अपच और गैस्ट्रोइंटेस्टाइल जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। यही वजह है कि मछली और दही को एक साथ नहीं खाना चाहिए।

उड़द– ऐसा करना से एसिडिटी, गैस, सूजन और दस्त की समस्या हो सकती है। साथ ही यह लंबे समय तक हमारी पाचन क्रिया को भी बाधित कर सकता है और शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकता है।

खरबूज– दही में लैक्टिक एसिड होता है वहीं खरबूजे में पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें कि ये दोनों एक दूसरे के विरूद्ध आहार मानें जाते हैं और यदि हम एक साथ सेवन करते हैं तो पेट संबंधित कई समस्याएं खड़ी कर सकती हैं।

Health benefits of Mulberry: विटामिन का खजाना है ये पौधा! केवल फल-पत्ता ही नहीं, कृषि विज्ञान इसे मानता है ‘चमत्कारी’  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT