होम / रात में सोने से पहले गलती से भी ना करें ये काम, वरना घेर सकती हैं कई खतरनाक बीमारियां

रात में सोने से पहले गलती से भी ना करें ये काम, वरना घेर सकती हैं कई खतरनाक बीमारियां

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 23, 2024, 9:29 pm IST

Never Make These Mistakes Before Sleeping At Night

India News (इंडिया न्यूज़), Never Make These Mistakes Before Sleeping At Night: अच्छी नींद हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत ज़रूरी है। यह न सिर्फ़ हमें दिनभर ऊर्जावान बनाए रखती है बल्कि हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाती है। लेकिन, कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो हमारी नींद खराब कर सकती हैं। तो यहां जानें कि उन गलतियों के बारे में, जिन्हें सोते समय करने से बचना चाहिए।

ज्यादा खाना

रात को सोने से पहले भारी खाना खाने से पाचन तंत्र पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे नींद में खलल पड़ता है और एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है। रात को सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए ताकि नींद आने में कोई परेशानी न हो।

Fatty Liver से निजात पाने के लिए इन पत्तियों का पीएं काढ़ा, शरीर की सारी गंदगी मिनटों में होगी साफ – India News

कैफीन और शराब का सेवन

कैफीन और शराब दोनों ही नींद को प्रभावित करते हैं। कैफीन एक ऐसा पदार्थ है जो नींद में खलल डालता है। दूसरी ओर, शराब शुरू में नींद लाने में मदद कर सकती है, लेकिन बाद में यह नींद में खलल डालती है और नींद के दौरान बार-बार जागने का कारण बन सकती है।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल

आजकल लोगों की आदत बन गई है कि वे सोने से पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल फोन से निकलने वाली नीली रोशनी हमारी नींद में खलल डालती है और अनिद्रा का कारण बन सकती है। इसके अलावा सोते समय फोन का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी कम होना और सिर दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

तनाव

सोने से पहले तनाव अनिद्रा का एक प्रमुख कारण है। तनाव अनिद्रा, चिंता और अवसाद जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसलिए, आप सोने से पहले योग या ध्यान जैसी तकनीकों का उपयोग करके तनाव को कम करने का प्रयास कर सकते हैं।

Thyroid में अपनी डाइट में जरूर खाएं ये फूड्स, जल्दी शरीर से भाग जाएगी बीमारी, मिलेंगे कई चमत्कारी फायदें- India News

गर्म कमरा

बहुत गर्म कमरे में सोने से भी नींद प्रभावित हो सकती है। ऐसी स्थिति में सोने के लिए कमरे का तापमान 18-20 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।

अनियमित नींद पैटर्न

हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने की आदत डालना महत्वपूर्ण है। अनियमित नींद पैटर्न हमारे शरीर की जैविक घड़ी को बाधित कर सकता है और नींद की समस्या पैदा कर सकता है।

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT