होम / Uric Acid में रात को सोने से पहले गलती से भी ना खाएं ये फूड्स, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Uric Acid में रात को सोने से पहले गलती से भी ना खाएं ये फूड्स, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 19, 2024, 5:41 pm IST

Avoid Foods in Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), Avoid Foods in Uric Acid:­ यूरिक एसिड शरीर में एक तरह का अपशिष्ट पदार्थ है, जो प्यूरीन के अधिक मात्रा में जमा होने और टूटने पर बनता है। जब यह टूटता है तो यूरिक एसिड (Uric Acid) का लेवल हाई हो जाता है। इसके साथ ही यह क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा होकर दर्द, सूजन और गैप का कारण बनता है। इसके कारण व्यक्ति का उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है। यह किडनी की फिल्टर पावर को कम करता है। इससे गाउट और किडनी स्टोन की समस्या होती है। अगर आप भी यूरिक एसिड के मरीज हैं तो डाइट से इन 7 फूड्स को बाहर कर दें। इनके सेवन से शरीर में प्यूरीन लेवल बढ़ जाता है, जिससे यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है।

हाई यूरिक एसिड वाले मरीजों को ये नहीं खाने चाहिए ये फूड्स

1. बहुत ज़्यादा शराब और बीयर

हाई यूरिक एसिड वाले मरीजों को शराब और बीयर का सेवन नहीं करना चाहिए। इनका ज़्यादा सेवन करने से आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। ये न सिर्फ़ आपके लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि किडनी की कार्यप्रणाली को भी प्रभावित करते हैं। यूरिक एसिड का उत्सर्जन धीमा हो जाता है। यही वजह है कि हाई यूरिक एसिड वाले मरीजों को इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

Diabetes मरीजों के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 4 ड्राई फ्रूट्स, भूलकर भी ना करें इसका सेवन – India News

2. मांस और समुद्री भोजन

उच्च यूरिक एसिड वाले मरीजों को समुद्री भोजन, लाल मांस, सूअर का मांस, केकड़ा, सीप, सार्डिन और मैकेरल से बचना चाहिए। इसका कारण इन फूड्स में प्यूरीन की उच्च मात्रा है। इससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है।

3. अत्यधिक मीठे ड्रिंस

उच्च यूरिक एसिड वाले मरीजों को सॉफ्ट ड्रिंक, फ्रुक्टोज, पैकेज्ड जूस नहीं पीना चाहिए। इनमें बहुत अधिक चीनी होती है, जो प्यूरीन भरकर यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाती है। विशेषज्ञ भी इसके मरीजों को मीठे से दूर रहने की सलाह देते हैं।

4. जहर होते हैं फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड

हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए प्रोसेस्ड और फास्ट फूड जहर के बराबर हैं। ये पाचन प्रक्रिया को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। ये शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं। इनमें सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट भी कम होता है, जिससे किडनी की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है।

5. डेयरी प्रोडक्टस

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को दूध, पनीर, क्रीम और मक्खन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन फूड्स में सैचुरेटेड फैट और भरपूर प्रोटीन होता है। इससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है।

Cholesterol को नसों से निचोड़ कर बाहर कर देंगे ये 5 जूस, नहीं पढ़ेगी दवाओं की जरूरत – India News

6. प्रोटीन युक्त फूड्स

ज्यादातर लोग ताकतवर बनने के लिए अपने आहार में प्रोटीन युक्त फूड्स को शामिल करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि प्रोटीन पचने पर प्यूरीन को बढ़ाता है। इससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है। ऐसे में व्यक्ति को चना, दालें, बीन्स, सोयाबीन जैसी चीजों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

7. मशरूम और पालक

पालक और मशरूम जैसी सब्जियों को डाइट से बाहर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में प्यूरीन होता है। इन्हें खाने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। ये सब्जियां सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT