होम / Watermelon Seeds Benefits: बेकार समझकर न फेंके तरबूज के बीज, इसमें होते है कई फायदें-IndiaNews

Watermelon Seeds Benefits: बेकार समझकर न फेंके तरबूज के बीज, इसमें होते है कई फायदें-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 23, 2024, 5:47 pm IST
Watermelon Seeds Benefits: बेकार समझकर न फेंके तरबूज के बीज, इसमें होते है कई फायदें-IndiaNews

watermelon

India News (इंडिया न्यूज), Watermelon Seeds Benefits: अक्सर हम तरबूज खाकर उसके बीज को फेंक देते हैं लेकिन तरबूज के बीजों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, जिंक आदि पोषक तत्व होते हैं। इसके बीजों को आप स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं। इसमें ज्यादा मात्रा में कैलोरी नहीं होती है। तरबूज के बीज में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी की मात्रा अधिक होती है। जो कई बीमारियों से बचाती है। आइए जानते है इन बीजों के फायदे के बारे में

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी

तरबूज के बीज मधुमेह रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज को अपने डाइट तरबूज के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

Skin Care: बारिश के मौसम में इन खास तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल, परिणाम देख चौक उड़ जाएंगे आपके होश-IndiaNews

बीपी का स्तर सामान्य रखता है

तरबूज के बीज में मौजूद मैग्नीशियम हाई बीपी का स्तर सामान्य रखने मदद करता है। आपके हृदय स्वास्थ्य को भी यह अच्छा रखता है। इस वजह से आपको अपने डाइट में तरबूज के बीज को शामिल करना चाहिए।

इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मददगार

तरबूज के बीज में विटामिन-बी पाया जाता है जिससे आप कई समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। इसको इम्युनिटी बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य को सही रखता है

बढ़ती उम्र में हड्डियों से जुड़ी समस्याएं नार्मल है। बदलती लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोगों को आर्थराइटिस की समस्या बढ़ती जा रही है। नियमित रुप से तरबूज के बीजों का सेवन करने से हड्डियों के विकारों को रोकने में मदद मिलती है।

बालों के लिए भी लाभकारी

तरबूज के बीजों में आयरन और प्रोटीन से प्रर्याप्त मात्रा में मिलता है। इनमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। झड़ते बालों के लिए तरबूज के बीज काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

खाने में तरबूज के बीजों का कैसे करें इस्तेमाल

तरबूज से बीजों को निकालकर उसको सुखाकर एक पैन में भून लें। जिसके बाद इसको एयरटाइट कंटेनर में कई दिनों तक के लिए बंद करके रख दें। इन बीजों को आप ड्राई फ्रूट्स या सलाद के साथ खा सकते हैं। अगर आप इसको बीज के रूप में नहीं खाना चाहते हैं तो इसका पाउडर बनाकर भी इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Influenza A: बरसात के मौसम में बढ़ रहा इन्फ्लूएंजा ए का खतरा, ऐसे करें बचाव -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT