होम / कब्ज और डाइजेशन की समस्या से निजात पाने के लिए भोजन के बाद करें ये उपाय

कब्ज और डाइजेशन की समस्या से निजात पाने के लिए भोजन के बाद करें ये उपाय

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 31, 2023, 8:16 pm IST

Healthy Stomach Tips: खाना खाने के बाद बहुत से लोगों को पेट में परेशानी होने लगती है। अगर आपको ब्लोटिंग, गैस या भारीपन परेशान करता है तो ये सभी लक्षण इस बात का संकेत देते हैं कि आपका पाचन सही प्रकार से नहीं हो रहा है। इसे ठीक करने और इससे बचने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय जानते हैं, जो इन सभी समस्याओं के साथ-साथ कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा।

अजवाइन का सेवन

खाना खाने के बाद एक चौथाई चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ चबाकर खाएं और 10 से 15 मिनट के लिए धीमी गति से टहलें। इससे आपको डकार आएगी, गैस से राहत मिलेगी और और पेट एकदम हल्का महसूस होगा।

सौंफ और मिश्री का सेवन

भोजन के बाद खाना पचाने के लिए सौंफ और मिश्री खाना हमारे देश की सदियों पुरानी भोजन परंपरा है। आपको प्लेन सौंफ का सेवन करना चाहिए। ताकि शरीर में अतिरिक्त शुगर ना जाए। सौंफ और मिश्री पाचन को तुरंत तेज कर देती हैं और 10 से 15 मिनट की वॉक से आपको काफी राहत मिलेगी।

वज्रासन करें

खाना खाने के बाद करीब 10 से 15 मिनट के लिए वज्रासन में बैठना आपकी समस्या का सबसे असरदार उपाय है। शायद शुरुआत में आपके लिए इस पोजिशन में बैठना मुश्किल हो लेकिन कुछ ही दिनों में आदत पड़ जाएगी। इस आसन में बैठने से गैस और डकार आती है और पेट हल्का हो जाता है। साथ ही इससे सुबह पेट साफ होने में भी काफी मदद मिलती है।

धीमी गति से वॉक करें

पाचन तंत्र को ठीक रखने और सुबह के समय अच्छे से पेट साफ करने के लिए सबसे ज्यादा असरदार और प्राकृतिक उपाय है कि आप भोजन के बाद कम से कम 25-30 मिनट के लिए धीमी गति से वॉक करें। इससे पाचन तंत्र काफी मजबूत होता है।

Also Read: देश में आम की फसलों को बेमौसम बारिश से भारी नुकसान, ICAR की रिपोर्ट ने किया दावा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT