होम / सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम, शरीर का कोना-कोना हो जाएगा तरोताजा

सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम, शरीर का कोना-कोना हो जाएगा तरोताजा

Babli • LAST UPDATED : July 3, 2024, 7:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of Drinking Water on Empty Stomach: ज्यादातर लोग सुबह उठते ही ब्रश करके सबसे पहले चाय, कॉफी पीते हैं। लेकिन सुबह उठते ही खाली पेट सीधा चाय कॉफी पीना नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे पेट में गैस जैसी समस्या पैदा हो सकती है। बॉडी भी डिहाइड्रेट हो सकती है। यही कारण है कि एक्सपर्ट सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके पीछे कई तरह की साइंस है। हम सब जानते हैं कि जल ही जीवन है। पानी के बिना हमारे शरीर का कोई भी काम नहीं हो सकता। हरअसल रात में शरीर के अंदर अलग-अलग तरह के प्रक्रिया होती है। उसे दौरान पानी की बहुत खपत होती है जब सुबह हम उठते हैं तो शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए सुबह उठते ही हमें एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

  • सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम
  • आपके शरीर की गंदगी को साफ करता है
  • शरीर से टॉक्सिक चीज बाहर निकलता है

Hina Khan के मुंह से आता था खून, Breast Cancer से पहले हुई थी ये गंभीर बीमारी

आपके शरीर की गंदगी को साफ करता है

डॉक्टर का कहना है कि सुबह-सुबह सबसे पहले पानी पीने से आपकी आंत की गंदगी साफ हो जाती है। पानी शरीर में नेचुरल क्लीनर का काम करता है। इससे वावेल मूवमेंट बूस्ट होती है। पानी पीने से छोटी आंत से लेकर कोलन तक सब साफ हो जाता है। यानी सुबह-सुबह पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है। इतना ही नहीं सुबह में ज्यादा पानी पी लिया जाए तो कांसेपशियन की परेशानी भी दूर हो सकती है। सुबह पानी पीने से शरीर के मिटामोलिज्म मेंटेन रहता है इसके साथ ही शरीर को एनर्जी मिलती है।

ईशा और श्लोका ने सामूहिक विवाह की ऐसे बढ़ाई शोभा, Nita Ambani की लाल साड़ी के पल्लू पर छपे श्लोकों ने खींचा ध्यान

शरीर से टॉक्सिक चीज बाहर निकलता है

इसके साथ ही डॉक्टर कहते है कि सुबह पानी पीने से रात भर जीतनी भी टॉक्सिक चीजें बनती हैं, वह आपने पानी से शरीर से बाहर निकल जाएंगे। सुबह पानी पीने से शरीर में फ्लूट बैलेंस रहता है। इससे शरीर के अंदर हानिकारक टॉक्सिक बाहर निकल जाते हैं। इस तरह बॉडी के फ्लूड बैलेंस और टॉक्सि को बाहर निकलने में एक तरह से पानी करियर का काम करता है। इसके साथ ही ये बॉडी की क्लीनिंग का काम भी करता है। सुबह में पानी पीने से बॉडी के टेंपरेचर को रेगुलेट किया जा सकता है और इससे सारे केमिकल भी शरीर में रेगुलेट रहते हैं।

बैड न्यूज़ के गाने तौबा तौबा के लॉन्च इवेंट पर करण औजला के साथ थिरकते दिखें Vicky और Sunny, देखें वीडियो -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT