होम / क्या आप भी गर्मी से हो जाते हैं बेहोश? इस असरदार उपाए को करने के बाद नहीं आएंगे कभी चक्कर! -India News

क्या आप भी गर्मी से हो जाते हैं बेहोश? इस असरदार उपाए को करने के बाद नहीं आएंगे कभी चक्कर! -India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 4, 2024, 4:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Faint Due To Heat इन दिनों गर्मी ने हर किसी का हाल बेहाल किया हुआ हैं इस बीच हर किसी से सरकार द्वारा भी यही अनुरोध किया जा रहा हैं की व्यक्ति जितना हो सके उतना धूप में निकलना अवॉयड करे। लेकिन फिर भी जिनका काम दोहपहर में हैं उनका बाहर जाना तो कोई नहीं रुकवा सकता ऐसे में कई व्यक्तियों को धूप से चक्कर आने की समस्या भी इन दिनों में काफी बढ़ जाती हैं,

Faint Due To Heat

लेकिन व्यक्ति मजबूरी में निकलना भी अवॉयड नहीं कर पा रहा हैं अब ऐसे में हम आपके लिए इससे बचने का एक बेहद ही कारगर उपाय लाये हैं लेकिन उससे पहले आपको ये जानना भी बेहद ज़रूरी हैं कि आखिर ऐसा होता क्यों हैं…..

Lung Cancer: युवाओं में फेफड़ों के कैंसर के क्यों बढ़ रहे मामले? यह है सबसे बड़ा कारण- Indianews

जाने क्यों आते हैं गर्मियों में चक्कर

Faint Due To Heat

गर्मी और हीट स्ट्रोक की वजह से चक्कर या बेहोशी जैसी समस्या व्यक्ति को होने लग जाती हैं जिसके अंतर्गत शरीर का टेंपरेचर हाई होने लगता हैं। जिसकी वजह से गर्मी सीधे दिमाग को चढ़ती हैं और चक्कर जैसा माहौल हो जाता हैं। धूप में बाहर निकलने वाले लोगों और गर्मी में बाहर रहने वाले लोगों को ये समस्या ज्यादा होती है क्योकि वह सीधा धूप के संपर्क में आते हैं। कई बार गर्म गाड़ियों में बंद होकर बैठने से भी ये परेशानी देखने को मिलती हैं।

अब जाने कैसे बेहोशी की समस्या से पाए निजात

Faint Due To Heat

इसके अलावा बात करे गर्मी में चक्कर की समस्या को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट कि तो ज्यादा गर्मी के अलावा और कई दूसरी स्थितियां भी मिलकर बेहोशी की स्थिति पैदा कर सकती हैं। जिसमें आती हैं – थकान, कमजोरी, चक्कर आदि। जब शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और जरूरत से ज्यादा पसीना निकलता हैं तो व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में कई बार इंसान बेहोश हो जाता है या चक्कर खाकर गिर पड़ता है।

  • अपनी बॉडी को हायड्रेट रखने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा करे पानी का सेवन
  • इन दिनों में पानी वाले फल और सब्ज़ियों को ज़्यादा खाये
  • चाय-कॉफी के सेवन से रहे दूर

Health Tips: बढ़ते बच्चों के आहार में शामिल करें यह 5 प्रोटीन युक्त पदार्थ-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT