होम / क्या आप भी अपने शरीर के जरूरी अंग का नहीं रखते हैं ख्याल? सड़ने से पहले किचन से इन चीजों को तुरंत कर दें बाहर

क्या आप भी अपने शरीर के जरूरी अंग का नहीं रखते हैं ख्याल? सड़ने से पहले किचन से इन चीजों को तुरंत कर दें बाहर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 28, 2024, 7:54 pm IST
क्या आप भी अपने शरीर के जरूरी अंग का नहीं रखते हैं ख्याल? सड़ने से पहले किचन से इन चीजों को तुरंत कर दें बाहर

Tips For Healthy Lungs

India News (इंडिया न्यूज़), Tips For Healthy Lungs: फेफड़े मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं, जो रक्त वाहिकाओं तक रक्त पहुंचाने का काम करते हैं। लेकिन ज़्यादातर लोग इसके स्वास्थ्य के बारे में जागरूक नहीं हैं, जिससे अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसका मुख्य कारण प्रदूषण और खराब जीवनशैली है। इनके अलावा खान-पान की आदतों का भी आपके फेफड़ों पर सीधा असर पड़ता है। तो यहां जान लें फेफड़ों के लिए हानिकारक ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में, जिन्हें खाने से बचना चाहिए।

फेफड़ों की बीमारी से बचने के लिए इन चीजों को ना खाएं

सोडियम से भरपूर खाना

सोडियम से भरपूर फूड्स में डिब्बाबंद आलू, सूप, पिज़्ज़ा और फ्रोजन खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इसके अलावा, नमकीन खाद्य पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए। ये न केवल फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का कारण बनते हैं बल्कि कैंसर के जोखिम को भी बढ़ाते हैं।

क्या आप भी ‘चीनी लहसुन’ खाकर मौत को दे रहें हैं बुलावा? इन 6 अंतरों से ऐसे करें भारतीय लहसुन की पहचान – India News

प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट

प्रोसेस्ड और रेड मीट फेफड़ों की कार्यप्रणाली पर बुरा असर डालते हैं। इसके सेवन से फेफड़ों की समस्या बढ़ सकती है। अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो सीमित मात्रा में करें और कुछ समय बाद इसका सेवन पूरी तरह से बंद कर दें।

डेयरी प्रोडक्ट

हालाँकि डेयरी उत्पाद विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं, लेकिन इनमें वसा की मात्रा अधिक होती है, जो फेफड़ों के लिए घातक साबित हो सकती है। इसलिए अगर आपको फेफड़ों की समस्या है, तो डेयरी उत्पादों का सेवन करने से बचें।

धूम्रपान

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसका सबसे ज़्यादा असर आपके फेफड़ों पर पड़ता है। अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको फेफड़ों से जुड़ी समस्याएँ होने की संभावना ज़्यादा होती है।

सल्फ़ाइड युक्त खाद्य पदार्थ

सल्फ़ाइड का इस्तेमाल आमतौर पर सूखे मेवे, अचार और वाइन जैसे खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, यह झींगा मछली और नींबू के रस में पाया जाता है। ज़्यादातर लोग बिना किसी झिझक के इनका सेवन करते हैं। अगर आपको फेफड़ों से जुड़ी कोई समस्या है, तो इसका उल्टा असर हो सकता है।

इन पत्तियों के चबाने से Amitabh Bachchan आज भी 82 साल की उम्र में है इतने फिट, बताया अपना पूरा डाइट प्लान – India News

सैलिसिलेटेड खाद्य पदार्थ

अगर आपको फेफड़ों से जुड़ी कोई समस्या है या आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सैलिसिलेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। सैलिसिलेट फलों, सब्जियों, जड़ी-बूटियों और मसालों में पाया जाता है। इसके अलावा, इसे कई दर्द निवारक और बुखार कम करने वाली दवाओं में भी मिलाया जाता है। ऐसे में कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT