होम / क्या जानते हैं आप 1 लीटर पानी में कितनी होती है कैलोरी? जानिए इसके पोषक तत्व

क्या जानते हैं आप 1 लीटर पानी में कितनी होती है कैलोरी? जानिए इसके पोषक तत्व

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 3, 2024, 6:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Water Calories: पानी, जो मानव शरीर के लगभग 60 प्रतिशत हिस्से का गठन करता है, हमारे स्वस्थ जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और पोषक तत्वों के परिवहन में सहायक होता है, जिससे कोशिकाओं और टिशूज का निर्माण प्रभावी ढंग से होता है। हालांकि, क्या आपने कभी सोचा है कि पानी में कैलोरीज कितनी होती हैं? आइए, इस लेख में जानते हैं पानी में मौजूद कैलोरी के बारे में विस्तार से।

सादा पानी में कैलोरीज का स्तर

डाइट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी के अनुसार, सादा पानी में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती। चाहे आप कितनी भी मात्रा में सादा पानी पी लें, इससे आपके शरीर को कोई कैलोरी नहीं मिलती है। कैलोरीज़ मुख्य रूप से तीन पोषक तत्वों—कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स, और प्रोटीन—से आती हैं। चूंकि सादा पानी में इन तीनों पोषक तत्वों में से कोई भी नहीं होता, इसलिए इसमें कैलोरी का कोई योगदान नहीं होता।

AIIMS में नई उम्मीद की किरण….राष्ट्रीय नेत्र बैंक को एक साल में मिले 2000 कॉर्निया

यहाँ तक कि शराब में भी कैलोरीज़ होती हैं, भले ही उसमें भी कार्ब्स, फैट्स और प्रोटीन नहीं होते। इसके विपरीत, सादा पानी में कोई भी ऐसे पोषक तत्व नहीं होते जो कैलोरी प्रदान कर सकें।

फ्लेवर्ड और कार्बोनेटेड पानी में कैलोरीज़

यदि आप सादा पानी के बजाय स्वाद या फ्लेवर्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो इनमें कैलोरीज़ हो सकती हैं। विशेष रूप से, कार्बोनेटेड पानी, जिसे क्लब सोडा, सेल्टज़र, स्पार्कलिंग या टॉनिक वाटर के नाम से जाना जाता है, में कैलोरीज़ हो सकती हैं। कार्बोनेटेड पानी में घुलनशील कार्बन डाइऑक्साइड होता है, जो पानी को फिज और तीखापन देता है।

ताकत का दूसरा नाम है ये चीज, रोजाना कर लिया सेवन तो शरीर को बना देगा लोहा-लाट?

फ्लेवर्ड पानी में भी अक्सर कैलोरीज़ होती हैं क्योंकि इनमें अतिरिक्त शक्कर या कृत्रिम मिठास शामिल होती है। हालांकि, कुछ फ्लेवर्ड पानी ऐसे होते हैं जिनमें कैलोरीज़ नहीं होती हैं, क्योंकि उनमें कैलोरी-मुक्त स्वीटनर का उपयोग किया जाता है।

पानी और पोषक तत्व

एक रिसर्च में यह पाया गया है कि 2 लीटर पानी पीने से एक व्यक्ति अपने दैनिक जीवन का 8-16% कैल्शियम और 6-31% मैग्नीशियम की आवश्यकता पूरी कर सकता है। यह दर्शाता है कि पानी केवल कैलोरी मुक्त ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों की आपूर्ति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

न सिर्फ करती हैं आपका पाचन सही बल्कि हींग के ये अनगिनत फायदे जान रह जाएंगे हैरान? भूलकर भी न करें इग्नोर!

निष्कर्ष

इस प्रकार, सादा पानी आपके कैलोरी इनटेक में कोई वृद्धि नहीं करता और आपके शरीर की हाइड्रेशन की आवश्यकताओं को पूरा करता है। हालांकि, जब आप स्वाद या कार्बोनेटेड पानी का सेवन करते हैं, तो उसमें कैलोरीज़ हो सकती हैं, इसलिए ऐसे पेय पदार्थों का चयन करते समय उनकी कैलोरी सामग्री पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। कुल मिलाकर, सादा पानी आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प है और इसका कोई कैलोरी प्रभाव नहीं होता।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT